काँग्रेस टिकट- पुराने चावलों समेत नये नवेलों को भी लगाया गले


कांग्रेस की पहली सूची के किंतु परन्तु

राहुल ने कहा, उत्त्तराखण्ड युवा नेताओं के टिकट पर गंभीरता से हो विचार

17 सीटों पर मंथन के बाद दूसरी सूची 48 घण्टे में होगी जारी

पहली सूची में तीन महिलाओं को मिला टिकट

अविकल थपलियाल

देहरादून। कांग्रेस की पहली सूची में पुराने नेताओं को तवज्जो दे नये लोगों को भी गले लगाया गया। हालांकि,काफी मशक्कत के बाद शनिवार की देर रात जारी 53 प्रत्याशियों की कांग्रेस सूची में 17 विधानसभा प्रत्याशियों को लेकर जंग जारी है। देहरादून कैंट, ऋषिकेश, ज्वालापुर समेत कुछ अन्य सीटों पर यूथ कांग्रेस से उम्मीदवार उतारे जाने पर भी मंथन चल रहा है। एक समय हरीश के करीबी रहे रंजीत रावत की रामनगर सीट को पहली सूची में क्लियर नहीं करने से भी अंदरूनी जंग सामने दिख रही है।

सूत्रों के मुताबिक रोकी गई 17 सीटों पर यूथ कांग्रेस के कोटे से तीन से चार तंक टिकट दिए जा सकते है। इस बाबत राहुल गांधी ने भी साफ निर्देश दे दिए हैं। राहुल के निर्देश के बाद कुछ सीट पर पहले लड़ चुके पुराने दावेदारों को मायूस होना पड़ सकता है।

कांग्रेस नेतृत्व नरेंद्रनगर, टिहरी,देहरादून कैंट,डोईवाला, ऋषिकेश,ज्वालापुर, झबरेड़ा,रूड़की, खानपुर, लक्सर,हरिद्वार ग्रामीण,चौबट्टाखाल, लैंसडौन, सल्ट,  लालकुआं ,कालाढूंगी, रामनगर सीट पर मंथन कर अगले 48 घण्टे के अंदर फैसला लेगा।

पहली सूची में प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल व नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह के नाम के अलावा कई पुराने व वरिष्ठ नेताओं का टिकट फाइनल किया गया है। पहली सूची में तीन महिलाओं ममता राकेश,मीना शर्मा व गोदावरी थापली को जगह दी गयी।

हरक सिंह के कांग्रेस में शामिल होने के बाद डोईवाला, लैंसडौन व चौबट्टाखाल सीट पर चुनाव समिति का मंथन जारी है। अनुशासन हीनता के आरोप में कांग्रेस के सभी पदों से मुक्त किये गए किशोर उपाध्याय के बारे में पार्टी ने कोई फैसला नहीं किया। अलबत्ता, टिहरी विधानसभा को अभी खाली रखा गया है। वरिष्ठ कांग्रेसी शूरवीर सिंह सजवाण भी ऋषिकेश सीट पर नजरें गड़ाए हैं। यह सीट भी अभी रिक्त रखी गयी है। नरेन्द्रनगर से भाजपा का टिकट नहीं मिलने पर ओमगोपाल रावत भी दिल्ली में कांग्रेस दरबार में पहुंच गए हैं।


वरिष्ठ कांग्रेसी हीरा सिंह बिष्ट, सुरेंद्र सिंह नेगी,मदन बिष्ट, कुंजवाल, मंत्री नैथानी,सतपाल ब्रह्मचारी,विजयपाल सजवाण,राजकुमार, राजेन्द्र भण्डारी, दिनेश अग्रवाल,नवप्रभात, काजी निजामुददीन, हेमेश खर्कवाल,मनोज तिवारी, भुवन कापड़ी, शैलेन्द्र रावत , संजीव आर्य, सुमित ह्रदयेश, प्रदीप थपलियाल समेत अन्य युवाओं को टिकट दे अनुभव व जोश में तालमेल बनाने की कोशिश की। हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए दीपक बिजल्वाण व मालचंद को भी चुनावी अखाड़े में उतारने का फैसला किया।

चार में से तीन कार्यकारी अध्यक्ष तिलकराज बेहड़, भुवन कापड़ी व डॉ जीतराम के नाम पहली सूची में शामिल है। लेकिन रामनगर से दावेदारी कर रहे कार्यकारी अध्यक्ष व हरीश रावत के करीबी रहे रंजीत रावत को पहली सूची में क्लियर नही किया गया। सूत्रों के मुताबिक हरीश रावत रामनगर सीट को लेकर अपनी संभावना टटोल रहे हैं।

तमाम विरोध के बावजूद पार्टी के कोषाध्यक्ष आर्येन्द्र शर्मा एक बार फिर सहसपुर से जंग लड़ेंगे। पुराने कांग्रेसी जोत सिंह बिष्ट को धनोल्टी से टिकट दिया गया है। 2017 में जोत सिंह बिष्ट बागी उम्मीदवार के तौर पर लड़े थे।

करन माहरा, मयूख महर, मनोज तिवारी, हरीश धामी, मनोज रावत, गोविंद सिंह कुंजवाल, हेमेश खर्कवाल व गोविंद सिंह कुंजवाल को पहली सूची में क्लियर किया गया। यशपाल आर्य व संजीव आर्य भी अपनी अपनी सीट पा गए।

हल्द्वानी से स्वर्गीय इंदिरा ह्रदयेश के पुत्र सुमित ह्रदयेश को टिकट दे मान सम्मान बनाये रखा।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि नरेंद्रनगर, टिहरी,देहरादून कैंट,डोईवाला, ऋषिकेश,ज्वालापुर, झबरेड़ा,रूड़की, खानपुर, लक्सर,हरिद्वार ग्रामीण,चौबट्टाखाल, लैंसडौन, सल्ट, लालकुआं ,कालाढूंगी, रामनगर सीट पर मंथन जारी है। और सोमवार तक दूसरी सूची जारी कर दी जाएगी।

Pls clik

उत्त्तराखण्ड में कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *