उत्तराखंड को मिली ‘अलकनन्दा’ तो यूपी के हिस्से में आयी ‘भागीरथी’

राजनीतिक संकीर्णता से ऊपर उठकर व संवाद से ही समस्याओं का हल सम्भव- योगी

चारधाम के साथ आरोग्यधाम यात्रा भी चलेगी उत्तराखंड में

यूपी-उत्तराखंड परिसम्पत्ति विवाद का हल अन्य राज्यों के लिए उदाहरण-योगी

यूपी के धार्मिक स्थलों को त्योहारों के भव्य आयोजन से जोड़ा-योगी

अविकल उत्तराखंड

हरिद्वार। मां से आशीर्वाद लेकर व भतीजे के मुंडन संस्कार में शामिल होने के बाद उत्तराखंड के तीन दिनी दौरे के आखिरी दिन उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरिद्वार में कहा कि राजनीतिक संकीर्णता व मतभेदों से ऊपर उठकर ही समस्याओं का समाधान किया जाना चाहिए। दोनों राज्य सरकारें समाधान की दिशा में आगे बढ़ रही है। और संवाद के जरिये ही समस्याओं को हल करने की सफल कोशिश कर रहे हैं।

गुरुवार को हरिद्वार में अलकनन्दा होटल की चाबी प्रदेश के सीएम पुष्कर सिंह धामी को सौंपते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दोनों राज्यों के कई मुद्दे नौकरशाही व कोर्ट के चक्कर में हल नहीं हो पा रहे थे। लेकिन डबल इंजन की सरकार ने 21 साल से लंबित मसलों का राजनीतिक समाधान निकाला।  और आज दोनों राज्यों की परिसम्पत्तियों से जुड़े मामले हल हो रहे हैं। अभी तक यूपी पर्यटन निगम मुनाफे में चल रहे अलकनन्दा पर्यटक आवास गृह का संचालन कर रहा था। लेकिन अब यह उत्तराखंड के लिए आर्थिक संसाधन जुटाएगा।

अलकनन्दा होटल/आवास गृह के बदले उत्तराखंड सरकार की ओर से दी गयी जमीन पर बने भागीरथी पर्यटक आवास गृह का आज लोकार्पण किया गया। यह आवास गृह  उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकार में रहेगा।

प्रणाम गंगा मैया

सीएम योगी ने कहा कि यूपी व उत्तराखंड ने जिस तरीके से 21 साल पुराने मसले सुलझाए। वह अन्य राज्यों के लिए भी एक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि   राजनीतिक संकीर्णता व मतभेदों से ऊपर उठकर व्यवहारिक धरातल पर कार्य करने होंगे। संवाद के जरिये समस्याएं निपटानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि भागीरथी व अलकनन्दा के मिलन के बाद गंगा की विकास यात्रा निकलेगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड तेजी से विकास कर रहा है।सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी की एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना के तहत ही समस्याओं।का समाधान किया जा रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि इससे पूर्व यूपी व उत्तराखंड में अलग अलग सरकारें होने की वजह से परिसम्पत्तियों का मसला लटका हुआ था। लेकिन डबल इंजन की सरकार आते ही तत्कालीन सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत व उन्होंने समस्याओं पर आधिकारिक स्तर की वार्ता शुरू की। इसके बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सहज, सरल व सकारात्मक रुख अपनाया।

उन्होंने कहा कि 2017 में सत्ता संभालने के एक हफ्ते के अंदर सुप्रीम कोर्ट की परिसम्पत्तियों के मुद्दे पर आयी सख्त टिप्पणी के बाद उन्होंने व उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बातचीत के जरिये हल निकालने की कोशिश की।

सीएम योगी ने कहा कि  उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है। लाखों श्रद्धालु आएंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को स्वंय को बेहतर मेजबान साबित करना है। योगी ने कहा कि हरिद्वार, ऋषिकेश व आस पास के इलाके में साल भर श्रद्धालु आते हैं। यहां पर्यटन की बहुत संभावना है। इसके लिए भौतिक संसाधन भी जरूरी है।

प्रेस वार्ता में दोनों सीएम ने एक दूसरे का धन्यवाद किया। सीएम धामी ने कहा कि नवंबर 2021 में सीएम योगी के साथ हुई बैठक में 95 प्रतिशत मसले हल कर लिए गए थे। नानकमत्ता,गंगनहर व किच्छा बैराज में अब वाटर स्पोर्ट्स होंगे। ट्रिपल इंजन की सरकार में सभी काम तेजी से हो रहे हैं। रोडवेज, वन निगम व सिंचाई से जुड़े मामले हल किये जा चुके हैं ।

हरिद्वार में संयुक्त प्रेस वार्ता

इससे पूर्व, हरिद्वार में हुए भागीरथी पर्यटक आवास गृह के लोकार्पण कार्यक्रम में योगी ने दोहराया कि उत्तराखण्ड उनकी मातृभूमि है और उनकी मां यही रहती है। उन्होंने काशी विश्वनाथ व भव्य अयोध्या मन्दिर के निर्माण को संतों का आशीर्वाद बताया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में मथुरा, वृंदावन, गोकुल, बौद्ध,सिख व जैन तीर्थ स्थलों का भौतिक व आध्यत्मिक विकास की दिशा में केंद्र व प्रदेश सरकार तेजी से कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि दीपावली, होली,जन्माष्टमी व देव दीवाली के आयोजन को अयोध्या, मथुरा व काशी में भव्य तरीके से मनाया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा तीर्थयात्री व पर्यटक इन इलाकों में आ सके।

लोकार्पण कार्यक्रम में सीएम योगी, पुष्कर सिंह धामी, पूर्व सीएम निशंक , मंत्री सतपाल महाराज, प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, यूपी के पर्यटन मंत्री जयवीर, बृजेश ने विचार व्यक्त किये। इस मौके पर संत समाज भी उपस्थित रहा।

पूरी व्यवस्था देख रहे उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी अवनीश अवस्थी के अलावा यूपी व उत्तराखंड के प्रमुख अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

योगी ने किया गंगा दर्शन

सीएम योगी-धामी ने हरिद्वार में गंगा जल का आचमन किया। सीएम योगी ने मां गंगा को प्रणाम किया।  इस दौरान पूर्व सीएम निशंक भी साथ में थे।

यमकेश्वर विकासखण्ड में बाबा रामदेव का वेलनेस सेंटर

बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण के यमकेश्वर विकास खंड में बने वेलनेस सेंटर की तारीफ करते हुए कहा कि उत्तराखंड में चारधाम के साथ आरोग्यधाम की यात्रा भी शुरू होगी। और उत्तराखंड एक वेलनेस सेंटर के तौर पर भी विकसित होगा।  उन्होंने इस वेलनेस सेंटर के भ्रमण के बाद कहा कि बंजर पहाड़ी में विभिन्न प्रकार के पेड़ लगाए गए है। जो एक सफल आरोग्यधाम केंद्र की कहानी स्वंय बयां कर रहा है। 

Pls clik-पढ़ें, सीएम योगी से जुड़ी खबरें

https://www.facebook.com/634837490477634/posts/1040863873208325/?sfnsn=wiwspmo

कोरोना- दून का फेमस स्कूल बना माइक्रो कंटेंमेंट जोन

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *