आजादी के अमृत महोत्सव में आजादी के नायकों की यादें सहेजने की कोशिश

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों की मन की सुनी

अविकल उत्तराखंड

देहरादून।आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जारी कार्यक्रमों/ कार्यों की कड़ी में उत्तराखण्ड के स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के उत्तराधिकारियों की विभिन्न मांगो के हल के लिए सचिवालय में बैठक की गई।

बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के उत्तराधिकारीगणों के विभिन्न प्रकरणों के संबंध में अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये।

स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों की स्मृति में सड़कों, चौराहों एवं द्वारों का नामकरण एवं शिलापट्ट स्थापित किये जाने संबंधी लंबित प्रकरणों को शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये कि प्रत्येक तहसील में एक नोडल अधिकारी नामित किया जाय तथा उनके नाम एवं मोबाइल नम्बर की सूचना अविलम्ब शासन को उपलब्ध करायी जाय। 0जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिये गये कि यदि किसी कार्यक्रम/समारोह में स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी अथवा उनकी पत्नी अथवा विधवा पत्नी को आमंत्रित किया जाता है तो उन्हें यथोचित सत्कार एवं सम्मान प्रदान किया जाय।

बैठक में राजकीय सेवा में स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों का क्षैतिज आरक्षण बढ़ाये जाने, सम्मान पेंशन की धनराशि में वृद्धि किये जाने, राज्य के चिकित्सालयों में स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों को बेहतर चिकित्सा मुहैया कराने की मांग की गई।

बैठक में अरविन्द सिंह इयांकी, सचिव, परिवहन, विनोद कुमार सुमन, सचिव, राज्य सम्पत्ति/शहरी विकास विभाग, श्रीमती रिद्धिम अग्रवाल, अपर सचिव, गृह विभाग, सुश्री दीप्ति सिंह, अपर सचिव, विद्यालयी शिक्षा, अरविन्द सिंह पांगती, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य/चिकित्सा शिक्षा, श्याम सिंह चौहान, संयुक्त सचिव, कार्मिक एवं सतर्कता, अखिलेश मिश्रा, उप सचिव, गृह, ध्रुव मोहन सिंह राणा, उप सचिव, पेयजल, ज्योतिर्मय त्रिपाठी, अनु सचिव, मौजूद रहे।

उत्तराखण्ड स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के उत्तराधिकारीगणों से संबंधित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि के रूप में संदीप शास्त्री, श्री मुकेश नारायण शर्मा, डॉ० एम०आर० सकलानी, सुश्री अनुराधा साहनी, अवधेश पंत, शंशाक गुप्ता, सुरेन्द्र कुमार सैनी, जितेन्द्र रघुवंशी, कैलाश चन्द्र जोशी विनय कुमार, महिपाल सिंह रावत, गोवर्धन प्रसाद शर्मा, मयक शर्मा, भद्रसेन नेगी ने बैठक में हिस्सा।लिया।

Pls clik

सीएम सचिवालय से कुम्हारी कला को थपथपाने की कवायद शुरू

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *