ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- शिक्षा विभाग ने निजी स्कूल प्रबंधकों के साथ किया करार

680 करोड़ निवेश होंगे, साधनविहीन छात्रों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने की पहल

13 निजी स्कूल प्रबंधक ऊधमसिंह नगर,देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार में खोलेंगे नये विद्यालय

अविकल उत्तराखंड

देहरादून। विद्यालयी शिक्षा विभाग ने साधनविहीन छात्रों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के तहत 13 निजी स्कूल प्रबंधकों के साथ विशेष करार किया है। सोमवार को हुए समझौते के तहत ऊधमसिंह नगर,देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार में नये विद्यालय खोले जाएंगे। इन विद्यालयों की स्थापना के लिए राज्य सरकार जमीन उपलब्ध कराएगी। दो साल के अंदर अलग अलग स्थानों पर निजी स्कूल खुलेंगे।

13 निजी विद्यालयों के साथ हुए MOU के तहत प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 वीं तक के विद्यालय खोले जाने पर लगभग 680 करोड़ का व्यय आएगा। 2290 नये रोजगार मिलेंगे। राज्य में प्रतिष्ठित निजी शिक्षण संस्थाओं के माध्यम से दी जा रही स्कूली शिक्षा की उपलब्धता प्रायः असमान रही है तथा यह केवल घनी आबादी वाले मैदानी क्षेत्रों तक ही सीमित रह गयी है। परिणामस्वरूप साधनविहीन छात्रों की पहुँच इन विद्यालयों तक नहीं हो पाती है तथा कुछ सीमा तक राज्य में पलायन को बल मिला है।

राज्य में प्रतिष्ठित निजी शिक्षण संस्थाओं में दी जा रही शिक्षा की पहुँच साधनविहीन छात्रों को भी हो सके। इसके लिए आगामी ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट के दृष्टिगत निजी विद्यालयों केसंचालकों/प्रबन्धकों को आवश्यकता वाले क्षेत्रों में राज्य सरकार की निवेश नीति केअन्तर्गत नये स्कूल (डे/बोर्डिंग) खोले जाने का प्रस्ताव दिया गया। निजी विद्यालयों के प्रबन्धकों/संचालकों को अवगत कराया गया कि राज्य सरकार द्वारा इसके लिए भूमि बैंक बनाया गया है जिसका लाभ राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की गयी नीति के अन्तर्गत निवेश पर मिल सकता है।

MOU-WITH-EDUCATION-DEP

सोमवार को निजी विद्यालयों के प्रबन्धकों/संचालकों के साथ सचिव विद्यालय शिक्षा रविनाथ रामन की अध्यक्षता में राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा के सभागार में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में निजी विद्यालयों के संचालकों/प्रबन्धकों की जिज्ञासा का सचिव विद्यालयी शिक्षा रविनाथ रमन एवं बंशीधर तिवारी महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा ने समाधान किया। और उनके द्वारा बोर्डिंग एवं डे स्कूल अलग-अलग स्थानों पर खोले जाने की सहमति दी गयी। निजी विद्यालयों के संचालकों/प्रबन्धकों के सहमत होने पर महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा/राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड
बंशीधर तिवारी द्वारा राज्य सरकार की ओर से एवं इच्छुक विद्यालय के प्रतिनिधि के साथ सचिव विद्यालयी शिक्षा की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किया गया।

इस मसले पर डॉ० मुकुल कुमार सती, अपर राज्य परियोजना निदेशक ने निजी विद्यालयों के प्रबन्धकों/संचालकों के साथ समन्वय करते हुए MOU किये गए। इस अवधि में कुल 13 निजी विद्यालयों के साथ प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 वीं तक के विद्यालय खोले जाने हेतु MoU हस्ताक्षर किया गया । जिसमें लगभग 680 करोड़ का व्यय तथा 2290 नये रोजगार सृजन प्रस्तावित है।

नये विद्यालयों को खोले जाने हेतु निजी विद्यालयों के संचालकों/प्रबन्धकों के द्वारा जनपद ऊधमसिंह नगर,देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार, बागेश्वर आदि जनपदों के लिए सहमति दी गयी। साथ ही 2 वर्ष की अवधि में विद्यालय प्रारम्भ कर लिए जाने का भी आश्वासन दिया गया।

इस अवसर पर निजी विद्यालयों की ओर से डी०एस० मान, राकेश ओबेराय, गगनजीत जुनेजा, संजय सेठी, भूपेश सिंह, मीता शर्मा, शरद, प्रेम कश्यप एवं मदन मोहन जोशी उप राज्य परियोजना निदेशक, मुकेश कुमेड़ी समन्वयक, हिमांशु रावत आदि उपस्थित रहे।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *