चारधाम यात्रा- सीएम धामी ने दून से लेकर बड़कोट तक लिया जायजा

देखें वीडियो, बड़कोट, उत्तरकाशी में तीर्थयात्रियों से जानी समस्या, मातहतों को ताकीद किया

केदारनाथ यात्रा मार्ग में फंसे यात्रियों को फूड पैकेट एवं पानी की बोतलें दी

हरियाणा में चुनावी दौरे को छोड़ देहरादून में अधिकारियों से लिया फीडबैक

अविकल उत्तराखण्ड

देहरादून। चारधाम यात्रा के शुरुआती चरण में उमड़ रही अप्रत्याशित भीड़ से चरमराई व्यवस्था को परखने व सुधारने सीएम धामी ने उत्तरकाशी के बड़कोट में श्रद्धालुओं से सीधी बात की। वे शुक्रवार को बड़कोट पहुंचे सीएम धामी ने तीर्थयात्रियों की समस्या सुन मौके पर मौजूद अधिकारियों को व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। तीर्थयात्रियों ने खुलकर अपनी बात कही। मौके पर मौजूद सीएम ने उन्हें हरसम्भ मदद का भरोसा दिया। चारधाम यात्रा शुरू होते ही यात्रामार्ग पर भारी जाम की स्थिति बनी हुई है। इस बीच, स्वस्थ्य सम्बन्धी कारणों से तीर्थयात्रियों के समाचार से भी हलचल हुई। जाम के कारण कई तीर्थयात्री अपने वाहनों में ही रात बिताने को मज़बूर हुए।

देहरादून से चारों धामों से जुड़े मुख्य स्थानों पर बैठकों का सिलसिला जारी रहा। कई बड़े अधिकारी चारधाम यात्रा से जुड़े जिलों में तैनात किए गए। कई विशेष आदेश भी जारी किए गए। इधर,सीएम धामी अन्य राज्यों में पार्टी के प्रचार में जुटे थे। जबकि कांग्रेस समेत कई अन्य संगठन चारधाम यात्रा में अव्यवस्था को लेकर सरकार को घेरने में जुटे हुए थे। पल-पल का फीडबैक ले रहे मुख्यमंत्री धामी, हरियाणा के चुनावी दौरे को बीच में छोड़ देहरादून पहुँचे और गुरुवार उच्चाधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।

इस बीच, शुक्रवार सुबह उन्होंने फिर सचिवालय में अपने अधिकारियों के साथ बैठक की और सीधा ग्राउंड जीरो पर जायजा लेने के लिए बड़कोट रवाना हो गए। उत्तरकाशी के बड़कोट में यात्रियों की पीड़ा सुनी। अधिकारियों को ताकीद किया। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि इस बार अप्रत्याशित भीड़ जरूर धामों में उमड़ रही है लेकिन टीम एफर्ट के जरिये यात्रा को व्यवस्थित कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था के लिहाज से भी यात्रा बेहद महत्वपूर्ण है और इसमें स्थानीय निवासियों, प्रशासन के सहयोग से व्यवस्थाओं को सुचारू किया जा रहा है। चार धामों के 10 मई व 12 मई को कपाट खुलने के बाद से इस बार यात्रियों की संख्या नया रिकॉर्ड बना रही है।

गौरतलब है कि गत वर्ष जब कपाट यमुनोत्री धाम के कपाट खुले थे तो कुल 6,838 श्रद्धालु आए थे जबकि इस वर्ष कपाट खुलने वाले दिन 12,193 यात्री आये। यानी दोगुना संख्या में श्रद्धालु पहुँचे। इसी तरह केदारनाथ धाम में गत वर्ष कपाट खुलने पर 18,335 तो इस वर्ष लगभग 75 प्रतिशत ज्यादा लगभग 29 हजार श्रद्धालु मौजूद रहे। कुल मिलाकर अनुमान से कहीं ज्यादा श्रद्धालु चारधाम में पहुंच रहे हैं, जिस कारण शुरुवाती दिनों में कुछ परेशानियां हुई, लेकिन इन्हें भी दूर करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री धामी के निर्देशों पर पहले ही उनके सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम से लेकर अन्य अधिकारियों को उत्तराकाशी, रुद्रप्रयाग जिलों में तैनात किया गया है।

सीएम ने कहा कि बगैर पंजीकरण के आ रहे यात्रियों को लौटाया जाए। परिवहन विभाग इसकी जगह जगह चेकिंग करे। धामों की क्षमता के लिहाज से ही यात्रियों को भेजा जाए और जहां उन्हें होल्ड करने की आवश्यकता पड़ रही है वहां उन्हें मूलभूत सुविधाएं जैसे भोजन, पानी, पार्किंग इत्यादि प्रदान की जाए।

केदारनाथ यात्रा मार्ग में जाम में फंसे यात्रियों को 2500 फूड पैकेट एवं पानी की बोतलें

भारी संख्या में दर्शन को पहुंच रहे श्रद्धालुओं जिस कारण यात्रा मार्ग में विभिन्न स्थानों पर जाम की स्थिति बनी हुई है । आज जिला प्रशासन की ओर से ब्यूंगगाड़, फाटा, जामू आदि क्षेत्रों में जाम में फंसे 2500 श्रदालुओं को जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार डोभाल एवं सेक्टर अधिकारी फाटा नरेंद्र कुमार एवं उनकी टीम द्वारा फूड पैकेट एवं पानी की बोतलें वितरित की गई।

बड़कोट, उत्तरकाशी स्थित यमुनोत्री मार्ग पर देश-विदेश से पधारे श्रद्धालुओं से भेंट कर उनके यात्रा से जुड़े अनुभवों को जाना, मुझे प्रसन्नता है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु शासन-प्रशासन द्वारा की गयी व्यवस्थाओं से संतुष्ट हैं और यहाँ से अच्छे अनुभवों को ले कर अपने घर लौट रहे हैं। हमारी सरकार सुगम-सुरक्षित चारधाम यात्रा हेतु प्रतिबद्ध है।: मुख्यमंत्री धामी

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *