‘यमुनोत्री में धारा 144 से छोटे कामगारों से छिना रोजगार’

बेरोजगार संघ के अध्यक्ष बॉबी पंवार ने प्रतियोगी परीक्षाएं,खनन, शराब व डीएफओ के व्यवहार को मुद्दा बनाया

अविकल उत्तराखण्ड

देहरादून। उत्तराखंड बेरोजगार संघ के अध्यक्ष एवं टिहरी से सांसद प्रत्याशी बॉबी पंवार ने कहा कि सरकार ने यमुनोत्री धाम में धारा 144 लागू करने और छोटे कामगारों से उनका रोजगार छीनने का कार्य किया है।

गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में यात्रियों को जगह-जगह रोका जा रहा है जिससे वहां के छोटे- बड़े व्यवसायियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। बॉबी पंवार ने खनन पट्टे को लेकर भी सरकार पर जल – जंगल-जमीन को बाहरी कंपनियों को बेचने के गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने हैदराबाद की एक निजी कंपनी ( कैलाश रिवर बैड मिनरल्स एल.एल.पी ) को चार जिलों में खनन का जिम्मा देकर स्थानीय ठेकेदारों के हाथों से भी काम छीनने का कार्य किया है।

खनन का यह अनुबंध पूर्व खनन निदेशक एस एल पैट्रिक के द्वारा किया गया है। प्रदेश में खनन का कारोबार हैदराबाद की कपनी तथा नेशनल हाइवे के काम गाजियाबाद की ( आर.जी.बी ) कंपनी को देने के बाद कंपनी ने स्थानीय ठेकेदारों से काम तो करवा लिया परन्तु ठेकेदारों का करोड़ों का भुगतान अभी तक कम्पनी द्वारा नहीं किया गया। ऐसे कम्पनियों को ब्लैकलिस्ट कर इनकी सम्पत्ति कुर्क करके ठेकेदारों का भुगतान होना चाहिए।

बॉबी पंवार ने प्रदेश में जगह-जगह हो रहे शराब के ठेकों के आवंटन एवं शराब की दुकानों का हो रहे विरोध का भी उल्लेख किया। कहा कि, यदि हमारी मातृ शक्ति मसूरी में शराब की दुकान बंद कराने को लेकर विरोध प्रदर्शन करती हैं तो वहां सत्ता के करीबी महिलाओं पर मुकदमा दर्ज करा देते हैं । चिन्यालीसौड़ का भी है जहां शराब की दुकानों का विरोध हो रहा है ।

बॉबी पंवार ने श्रीनगर गढ़वाल क्षेत्र में लगातार तेंदुए के शिकार हो रहे बच्चों की घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए पौड़ी डीएफओ स्वप्निल अनिरुद्ध द्वारा बेरोजगार संघ के प्रवक्ता सुरेश सिंह को फोन पर धमकाने वाले वायरल वीडियो को लेकर भी सवाल उठाए।

बॉबी पंवार ने उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग एवं लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की गई सरकारी भर्तियों की वेटिंग लिस्ट तत्काल जारी करने का भी जिक्र किया।

कहा कि पुलिस कांस्टेबल,फॉरेस्ट गार्ड,बंदी रक्षक, सचिवालय रक्षक,कनिष्ठ सहायक तथा स्नातक स्तरीय परीक्षा की वेटिंग लिस्ट का अभ्यर्थी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं किंतु आयोग लगातार देरी कर रहे हैं।

बॉबी पंवार ने आयोग एवं प्रशासन द्वारा सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की शारीरिक दक्षता परीक्षा इस भीषण गर्मी में न कराकर इसे थोड़ी पीछे खिसकाने की भी मांग की। बॉबी पंवार ने कहा जब तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस चल रहा हो ऐसे में युवाओं की शारीरिक परीक्षा कराकर युवाओं के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होना चाहिए।

इस मौके पर उत्तराखंड बेरोजगार संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष राम कंडवाल, सचिव नितिन दत्त, बिट्टू वर्मा , युवराज सिंह, संजय सिंह, विशाल चौहान, जसपाल चौहान आदि लोग मौजूद रहे।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *