महात्मा गांधी पर पीएम मोदी की टिप्पणी पर कांग्रेस ने उठायी उंगली

भाजपा को आजादी के नायकों का बलिदान नजर नहीं आ रहा -कांग्रेस

विश्व के महापुरुषों में राष्ट्रपिता गांधी का सर्वोच्च स्थान -कांग्रेस

अविकल उत्तराखंड

देहरादून। उत्तराखण्ड कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बारे में की गई बयानबाजी पर कडी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने एक चैनल को दिये इंटरव्यू में कहा था कि गांधी पर फिल्म बनने के बाद पूरा विश्व उन्हें जान पाया। इससे पहले गांधी को विश्व में नहीं जानते थे। इस टिप्पणी के बाद लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में गांधी और पीएम मोदी को लेकर राजनीति गर्मा गयी।

इधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने यहां जारी बयान में कहा कि देश की आजादी के महानायक जिनके नेतृत्व एवं मार्गदर्शन मे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने आजादी की लडाई लडी और जिनकी बदौलत आज हम आजाद देश में सांस ले रहे हैं ,उन महात्मा गांधी के प्रति भारतवासी ही नहीं अपितु दक्षिण अफ्रीका के लोग भी कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। ऐसे युगपुरूष के बारे में जिस प्रकार भारत के प्रधानमंत्री जैसे उच्च पद पद बैठे व्यक्ति द्वारा बयान दिया गया उससे आज पूरा राष्ट्र शर्मसार है।

करन माहरा ने कहा कि जब भी विश्व के महापुरुषों की गिनती होती है उसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को सर्वोच्च स्थान पर पाकर भारतवासी अपने को गौरवान्वित महसूस करते हैं । उनके बारे में नरेन्द्र मोदी का ज्ञान हास्यास्पद है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बार-बार कहती है कि भारतीय जनता पार्टी के नेता गांधी जी की विचारधारा में नहीं बल्कि गोडसे की विचारधारा में विश्वास करते हैं इसीलिए भाजपा नेताओं द्वारा आज देश का संविधान बदलने की बात की जा रही है ताकि वे देश की जनता पर गोडसे और आरएसएस की विचारधारा को थोप सकें।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी को “राष्ट्रपिता“ कहने का स्रोत पहली बार सुभाष चंद्र बोस ने दिया था। सुभाष चंद्र बोस ने गांधी जी को “राष्ट्रपिता“ कहकर सम्मानित किया था क्योंकि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में उनका महत्वपूर्ण योगदान था और वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नेता थे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करण माहरा ने कहा कि जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश की आजादी के लिए अपना पूरा जीवन न्यौछावर कर दिया था वहीं बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर समतामूलक समाज के परिचायक थे ।

उन्होंने भारत के संविधान निर्माण में प्रमुख भूमिका का निर्वहन करते हुए भारत निर्माण की मजबूत नींव रखी थी। परन्तु आज जिस प्रकार भाजपा नेताओं द्वारा देश के महानायकों को अपमानित किया जा रहा है वह उनकी फासीवादी सोच को दर्शाता है।प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा देश के महानायकों को अपमानित कर भारत के संविधान और इतिहास को मिटाकर अपने मन का इतिहास और संविधान लिखना चाहती है परन्तु भाजपा का यह सपना कभी पूरा नहीं होगा।

प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष संगठन एवं प्रशासन मथुरादत्त जोशी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी का ज्ञान पूरा राष्ट्र जानता है । वे सत्ता के मद में इतने चूर हैं कि उन्हें भारत की आजादी के नायकों का बलिदान नजर नहीं आ रहा है तथा वे युगपुरूषों के बारे में अनर्गल बयानबाजी करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *