Rural Problem Solution App ,Retailers Mate app व D-Medico app से मिलेगी जनसामान्य को मदद

‘उत्तराखंड बनेगा डिजिटल टेक्नोलॉजी का हब’

दून में दस दिवसीय निशुल्क एसेंड बूटकैम्प का समापन

अविकल उत्तराखंड 

देहरादून। राजकीय विद्यालयों के छात्रों के लिए कल्पवृक्ष सस्टेनेबल डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा आयोजित निशुल्क 10 दिवसीय आवासीय एसेंड बूटकैम्प के समापन समारोह में मुख्य अतिथि व भाजपा प्रशिक्षण विभाग के प्रदेश सह-संयोजक दिगंबर सिंह नेगी ने, केएसडीएस के प्रशंसनीय प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि वंचित वर्ग के छात्रों को कोडिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, योग,दर्शनशास्त्र, अंग्रेजी बोलना, रियल वर्क एनवायरनमेंट, सीखने के साथ साथ कमाना, तथा अमेरिका और यूरोप के क्रियाशील आईटी विशेषज्ञ के साथ संवाद कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया।

उन्होंने जोर दिया कि प्रशिक्षित छात्र आने वाले वर्षों में उत्तराखण्ड को नए आईटी उत्पादों और सेवाओं के साथ योगदान देंगे।

दिगम्बर नेगी ने कहा कि एसेंड बूटकैंप के प्रशिक्षित डिजिटल चैंपियन्स ने वास्तविक दुनिया की 3 समस्याओं को पहचानकर उन्हें हल करने के लिए कोडिंग का उपयोग करके बनाए गए 3 विभिन्न एंड्रॉयड ऐप्स का प्रेजेंटेशन वास्तव में किसी चमत्कार से कम नहीं है।

उन्होंने कहा कि बच्चों द्वारा Rural Problem Solution App – GIC द्वारा व बढासी के छात्र हेमंत नेगी, वासु शर्मा व उनकी टीम द्वारा निर्मित ऐप्प का पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दिया गया । जिसके द्वारा ग्रामीणों के बिजली, पानी, सड़क व यातायात आदि समस्याओं के समाधान हेतु सम्बंधित विभागीय अधिकारियों के नाम व मोबाइल नंबर स्वतः उपलब्ध हो जायेंगे ।

नतीजतन, ग्रामीण अपनी समस्याओं के समाधान करवा सकेंगे, Retailers Mate app GIC सौड़ा सरोली व द्वारा के छात्र सम्राट पंवार, अनंत बडोनी व उनकी टीम द्वारा निर्मित छोटे दुकानदारों के लिए बिलिंग तथा स्टॉक मैनेजमेंट की समस्या का समाधान के लिए यह ऐप्प छोटे दुकानदारों को हिसाब किताब जोड़ने व स्टॉक में पड़े माल की उपलब्धता से अवगत कराएगा। जिससे ग्राहक की जरुरत को पूरा करने के साथ साथ सामग्री को सड़ने गलने से बचा कर दुकानदार को लाभ पहुंचने का काम करेगा।

D-Medico app, GIC द्वारा के छात्र सौरभ नेगी, हिमांशु रावत व टीम द्वारा निर्मित यह ऐप्प जिसके द्वारा यूजर को सर्दी खांसी, जुकाम, सरदर्द आदि बीमारियों के तत्काल देसी उपचार प्रदान करने के लिए घरेलू वैध का काम करेगा।

ETA Education के संस्थापक सुशांत वशिष्ठ ने शिक्षार्थियों की मेहनत की सराहना करते हुए कहा कि ग्राफिक डिज़ाइनिंग में शिक्षार्थियों ने जो उत्कृष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन किया वह अत्यंत सराहनीय है तथा उन्होंने इन बच्चों के साथ निकट भविष्य में काम करने की इच्छा व्यक्त की।

कल्पवृक्ष सस्टैनबल डेवलपमेंट सोसाइटी के संस्थापक अभिनव नेगी ने बताया कि असेन्ड बूटकैम्प हमारे पिछले स्पीड बूटकैम्प की सफलता पर आधारित है जो हमारे स्नातकों को डिजिटल युग में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए डिजिटल साक्षरता, व्यक्तित्व विकास और अंग्रेजी संचार कौशल में उन्नत प्रशिक्षण प्रदान करता है।

इस बूटकैम्प में 19 शिक्षार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। उन्होंने छात्रों की सीखने की क्षमताओं की प्रशंसा की क्योंकि उन्होंने कोडिंग की कठिन अवधारणाओं को सीखा, जैसे कि डेटाबेस और एल्गोरिदम सोच । ये विषय आम तौर पर उन छात्रों द्वारा सीखे जाते हैं जो स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं।

कार्यक्रम में संस्था के महासचिव प्रदीप नेगी, राजीव महत्तो, अंकित रावत, पल्लवी बिष्ट, अनन्या बिष्ट, वेद पटवाल आदि उपस्थित थे।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *