किसी को भी भ्रष्टाचार की छूट नहीं और बख्शा भी नहीं जाएगा – सीएम धामी

छुट्टी के दिन टाउन प्लानिंग के एचओडी की छुट्टी से सत्ता के गलियारों में हलचल

बीते दो साल में लगभग तीन दर्जन करप्ट अधिकारी-कर्मियों को मिली जेल

अविकल थपलियाल

देहरादून। छुट्टी के दिन मुख्य नगर नियोजक शशि मोहन श्रीवास्तव की छुट्टी करने के साथ ही सीएम धामी ने विस्तृत जांच के आदेश भी दे दिए। और कहा कि गड़बड़ करने वाले किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के नगर और ग्रामीण क्षेत्रों के व्यवस्थित विकास को नगर एवं ग्रामीण नियोजक को मास्टर प्लान से लेकर भू परिवर्तन की जिम्मेदारी दी थी। इस प्लान से राजधानी से लेकर बदरीनाथ धाम तक विकास कार्यों को धरातल पर उतारा जा रहा है। लेकिन नगर और ग्रामीण नियोजक (टाउन प्लानर) की जिम्मेदारी संभाले शशि मोहन श्रीवास्तव की लगातार शिकायतें मिल रही थी।

नतीजतन, मास्टर प्लान, भूउपयोग परिवर्तन से जुड़े प्रकरणों समेत अन्य कई मामलों में बढ़ती शिकायतों पर सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर कड़ी कार्रवाई की गई है।

अवकाश के दिन की गई कार्रवाई से शसंव विभागीय स्तर पर विशेष हलचल देखी जा रही है।

फिलहाल, जारी आदेश के तहत मुख्य नगर नियोजक को शासन में अटैच कर उनके स्थान पर वरिष्ठ नगर नियोजक शालू थिंड को चार्ज दिया गया है।

बीते दो साल में 34 रिश्वतखोर जेल पहुंचे

देहरादून। धामी सरकार ने भ्रष्टाचारियों के खिलाफ एक के बाद एक कार्रवाई करते हुए बीते कुछ दिनों में लघु सिंचाई विभाग, वन विभाग, विद्युत विभाग एवं खाद्य आपूर्ति विभाग के घूसखोर अधिकारी- कर्मचारियों को गिरफ़्तार किया है।

  धामी सरकार ने अपने कार्यकाल में वर्ष 2023 में 20, ⁠वर्ष 2022 में 14 घूसख़ोरों को सलाख़ों के पीछे पहुँचाया है।

सीएम पुष्कर धामी ने कहा कि रिश्वत मांगने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। सीधी कार्रवाई की जाएगी। कर्मचारी छोटा हो या कोई बड़ा अफसर, किसी को भी भ्रष्टाचार की छूट नहीं दी जाएगी।

भ्रष्टाचार की रोकथाम को लेकर मुख्यमंत्री के निर्देशों पर मुहिम 1064 नंबर भी जारी किया गया है। इस मुहिम के तहत यदि किसी भी सरकारी विभाग में कोई कर्मचारी, अधिकारी आम जनता से किसी भी तरह की रिश्वत मांगता है तो 1064 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर शिकायत की जा सकती है। शिकायत करने वाले का नंबर गुप्त रखा जाएगा।

बीते कुछ समय में हुई ये कार्रवाई

– कृष्ण सिंह कन्याल, अधिशासी अभियन्ता, लघु सिंचाई विभाग, खण्ड नैनीताल को 50,000 / रूपये रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफ्तार।
– वन विभाग चाकीसैंण सेक्शन पाबौ रेंज पौड़ी के वन दरोगा को शिकायतकर्ता से सरकारी कार्य की एवज में 15000 रू0 रिश्वत लेते हुये रंगे हाथ गिरफ्तार।
– शशेन्द्र सिंह रावत, लाइनमैन , व प्रमोद, हेल्पर लाईनमेंन, विद्युत विभाग, उपखण्ड मोहनपुर प्रेमनगर देहरादून 4,500 रूपये रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफ्तार।
– खाद्य विभाग मण्डी परिसर बाजपुर, जनपद ऊधमसिंहनगर का विपणन अधिकारी,  50,000  रूपये रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफ्तार।

बीते पाँच साल में हुई ये कार्रवाई

वर्ष 2023 में 18 मामलों में 20 गिरफ़्तारी
वर्ष 2022 में 14 मामलों में 14 गिरफ़्तारी
वर्ष 2021 में 6 मामलों में 7 गिरफ़्तारी
वर्ष 2020 में 4 मामलों में 4 गिरफ़्तारी
वर्ष 2019 में 8 मामलों में 10 गिरफ़्तारी

Pls clik- देखें आदेश

एक्शन- चीफ टाउन एंड कंट्री प्लानर शशि मोहन को हटाने के आदेश

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *