राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की चौथी वर्षगांठ पर मनाया जाएगा शिक्षा सप्ताह

देखें,सात दिन तक होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की झलक

विद्यार्थियों व शिक्षकों के बीच सहयोग और नवाचार की भावना पर रहेगा फोकस

स्थानीय समुदाय को “तिथि भोज” भी दिया जाएगा

अविकल उत्तराखंड

देहरादून। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की चौथी वर्षगांठ पर शिक्षा सप्ताह मनाया जाएगा। प्रदेश का विद्यालयी शिक्षा विभाग सात दिन तक
“शिक्षा सप्ताह” मनाएगा। यह शिक्षा सप्ताह 22 से 28 जुलाई तक चलेगा।

समग्र शिक्षा के अपर राज्य परियोजना निदेशक डा.मुकुल कुमार सती ने अपर निदेशक, एससीईआरटी, मुख्य शिक्षा अधिकारी/ जिला परियोजना अधिकारी,प्राचार्य, समस्त जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान व खंड शिक्षा अधिकारी को शिक्षा सप्ताह के बाबत विस्तृत निर्देश दिए हैं।

भेजे पत्र में कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 की चौथी वर्षगांठ पर दिनांक 22-28 जुलाई, 2024 तक शिक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाना है। शिक्षा सप्ताह का उद्देश्य विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के बीच सहयोग और नवाचार की भावना को बढ़ावा देना है साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में Policy Maker तथा Stakeholder के साथ Best Practice साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

भारत सरकार, शिक्षा मंत्रालय के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य (NEP) 2020 के क्रियान्वयन तथा विगत चार वर्षों की उपलब्ध्यिों को साझा करना है।

भारत सरकार द्वारा कार्यक्रम हेतु प्रत्येक दिन के लिए एक विशिष्ट विषय भी निर्धारित किया गया है।

1. प्रथम दिवस सोमवार, दिनांक 22 जुलाई 2024 (Teacher Learning Material Day):- इस दिवस में शिक्षकों द्वारा स्थानीय संसाधनों के अनुरूप सरल, पर्यावरण अनुकूल एवं उपयोगी टी०एल०एम० का निर्माण किया जाना है तथा प्रदर्शन किया जाना हैटी०एल०एम० दिवस मनाये जाने हेतु पूर्व में ही विद्यालय स्तर पर तैयारियां शुरू करते हुए कार्यक्रम का आयोजन कक्षावार निम्नवत किया जायेगा-
(माध्यमिक स्तर (कक्षा-11 एवं 12)
(“पानी को कैसे बचायें, दूसरों की सहायता कैसे करें” आदि विषयों पर पोस्टर निर्माण करना।)
(गणित एवं विज्ञान विषय सम्बन्धी पहेलियां तैयार करना।)

(उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा-06 एवं 10)
1. स्थानीय संसाधनों से खिलौने, खेल कार्ड, स्टोरी कार्ड एवं चार्ट निर्माण करना।
(प्राथमिक स्तर (कक्षा-03 एवं 05)
1. स्थानीय संसाधनों से खिलौने, रंगीन बॉक्स, स्टोरी कार्ड एवं चार्ट निर्माण करना।
(बुनियादी स्तर (कक्षा-01 एवं 03)

अभिभावकों एवं शिक्षकों की सहायता से छात्रों द्वारा लघु नाटिका आयोजित करना, पेंटिंग करना, अभिभावकों को स्थानीय कहानियां / लोक गीत सुनाने के लिए आमंत्रित करना।

2. द्वितीय दिवस मंगलवार, दिनांक 23 जुलाई 2024 (FLN Day):- उक्त दिवस में निपुण / एफ०एल०एन० मिशन के सफल क्रियान्वयन हेतु Stakeholder के बीच जागरूकता पैदा करना। जादुई पिटारा/ई-जादुई पिटारा का प्रयोग करते हुए बच्चों के लिए एफ०एल०एन० पर केन्द्रित आकर्षक गतिविधियां आयोजित करना, कहानी के माध्यम से बच्चों में भाषा विकास करना, खिलौना आधारित शिक्षा / खेल आधारित गतिविधियां एवं संख्याओं के प्रति आकर्षण बढ़ाने हेतु गणित क्लब का आयोजन करना।

3. तृतीय दिवस बुद्धवार, दिनांक 24 जुलाई 2024 (Sports Day):- विद्यार्थियों में खेल की भावना जागृत करने और फिटनेस के महत्व को समझाने के उद्देश्य से स्थानीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करना। भारत की खेल संस्कृति हजारों वर्ष पुरानी है तथा शिक्षा मंत्रालय का उद्देश्य 03 प्रमुख खेलों के साथ संलग्न सूची अनुसार 75 स्वदेशी खेलों में से स्थानीय खेलों का आयोजन किया जा सकता है। अतः यह दिवस प्रत्येक विद्यालय में स्वदेशी खेलों को समर्पित होगा।

4. चतुर्थ दिवस गुरूवार, दिनांक 25 जुलाई 2024 (Cultural Day):- सम्बन्धित दिवस में विद्यार्थियों में एकता और विविधता की भावना जागृत करने के लिए विशेष स्थानीय सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन करना। स्थानीय और पारम्परिक कलाकारों / कारीगरों को विद्यालय में अपनी कला के प्रदर्शन करने हेतु आमंत्रित किया जा सकता है या विद्यालय स्थानीय कलाकारों / कारीगरों के साथ बात-चीत करने हेतु छात्र-छात्राओं के लिए स्थानीय भ्रमण आयोजित करते हुए सम्बन्धित कलाकारों / कारीगरों से उनके कार्यस्थल पर मिल सकते हैं। विद्यालय में “सम्पूर्ण स्कूल पेंटिंग दिवस” थीम आधारित प्रतियोगिता अयोजित की जा सकती है, जिसमें सभी बच्चे, शिक्षक एवं अभिभावक विभिन्न रंगों के माध्यम से पेंटिंग कर सकते हैं।

5. पंचम दिवस शुक्रवार, दिनांक 26 जुलाई 2024 (Skilling & Digital Initiative Day):- सम्बन्धित दिवस में विद्यार्थियों में नये कौशल की आवश्यकताओं को पहचानने तथा सामूहिक रूप से कार्य करने एवं जॉब प्रोफाइल की बढ़ती प्रकृति के मध्येनजर डिजिटल पहल पर विचार-विमर्श करने सम्बन्धी कार्यक्रम का आयोजन करना।डिजिटल शिक्षा दिवस में डिजिटल शिक्षा के लाभों को प्रदर्शित करना, भारत सरकार द्वारा 200 शैक्षिक टी०वी० चैनलों जिसमें 05 चैनल उत्तराखण्ड हेतु निर्धारित है, की जानकारी छात्रों को देना। इस अवसर पर छात्रों को डिजिटल शिक्षण सामग्री, ई-कन्टेण्ट (वीडियो, क्विज आदि) बनाने हेतु प्रेरित किया जा सका है।

6. षष्ठम दिवस शनिवार, दिनांक 27 जुलाई 2024 (Eco club for mission life/school nutrtion Day):- विद्यालयों में नये ईको क्लब का गठन करना तथा # Plant for Mother कार्यक्रम के तहत वृहद् वृक्षारोपण का आयोजन करना। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत छात्र एवं माँ के द्वारा एक पौधा लगाया जाना है जिस पर छात्र और उनकी माँ का नाम प्रदर्शित करने वाला एक प्लेकार्ड होना चाहिए। कम से कम 35 मात्र शिशु टीम का निर्माण करना। छात्रों द्वारा लगाये गये पौधों के संरक्षण हेतु ईको-क्लब प्रभारी शिक्षक द्वारा मार्ग दर्शन करना। साथ ही एस०एम०सी० के सदस्यों एवं अन्य स्थानीय सदस्यों को मिशन लाईफ के लिए ईको-क्लब की गतिविधि में प्रतिभाग करने व समर्थन करने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।

7. सप्तम दिवस रविवार, दिनांक 28 जुलाई 2024 (Community involvement day):- विद्यालयों के सामाजिक, भावानात्मक विकास हेतु मजबूत तंत्र का निर्माण करना तथा स्थानीय समुदायों, एस०एम०सी०, एन०टी०ए०, पी०टी०ए० के साथ सहयोग कर सामाजिक सहभागिता दिवस का आयोजन करना।

कार्यक्रम के अन्तिम दिवस पर स्थानीय समुदाय को आमंत्रित कर “तिथि भोज” का आयोजन किया जायेगा। तिथि भोज का आयोजन अन्य अवसरों यथा-छात्रों के जन्मदिवस या अन्य विशेष दिवसों पर किया जा सकता है। इस दिवस पर छात्रों को पौष्टिक आहार दिया जायेगा।

उक्त सभी कार्यक्रम एक सप्ताह के अन्तर्गत “शिक्षा सप्ताह” के रूप में प्रत्येक विद्यालय में संचालित किये जाने हैं। इसके साथ ही कार्यक्रम को और अधिक व्यापक बनाये जाने हेतु विकासखण्ड एवं जनपद स्तर पर भी दो दिवसीय कार्यक्रम सम्बन्धित डायट के माध्यम से संचालित किया जाना है।

विभिन्न स्तरों पर कार्यक्रम किये जाने के साथ ही राज्य स्तर पर भी एक दिवसीय कार्यक्रम किये जाने की अपेक्षा की गयी है,सम्बन्धित कार्यक्रम का विस्तृत विवरण सुलभ सन्दर्भ हेतु पत्र के माध्यम से संलग्न है। प्रत्येक विद्यालय में आयोजित किये जाने वाले शिक्षा सप्ताह से सम्बन्धित जियो टैग फोटोग्राफ एवं सूचना ऊपर दिये गये लिंक स्प्रेडशीट के माध्यम से अपलोड की जानी है,

अतः उक्त के आलोक में प्रदत्त निर्देशानुसार “शिक्षा सप्ताह” का अयोजन प्रत्येक विद्यालय में आयोजित करना सुनिश्चित करें।

जनपद को निर्देशित किया जाता है कि खंड शिक्षा अधिकारियों के द्वारा सुविधानुसार कुछ विद्यालयों में इसका अनुश्रवण भी करा लिया जाय। समस्त जनपद यह भी सुनिश्चित करें कि कार्यक्रम से सम्बन्धित सूचना प्रत्येक स्तर से प्राप्त कर संकलित करते हुए दिये गये लिंक पर अवश्य अपलोड कर दी जाय, जिससे भारत सरकार को समयान्तर्गत प्रतिदिन सूचना प्रेषित की जा सके।

पत्र में यह भी कहा गया है कि प्रतिदिन की प्रगति से राज्य परियोजना कार्यालय को अवगत कराएं।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *