कलेक्ट्रेट परिसर की राशि वाटिका ने मोहा लोगों को

हरेला पर्व पर डीएम ने गंदगी से पटी जमीन पर किया था पौधरोपण

देखें वीडियो

देहरादून।  जिलाधिकारी  सोनिका की अभिनव पहल से हरेला  पर्व पर कलेक्ट्रेट परिसर में 12 राशि के नाम पर अलग-अलग प्रजाति के वृक्ष लगाकर बनाई गई ‘राशि वाटिका’ मिनी पार्क की शक्ल अख्तियार करती जा रही है।

राशि वाटिका जहां अपने सौन्दर्य से लोगों को  आकर्षित कर रही हैं, वहीं लोगों को अपनी जीवनशैली में पर्यावरण संरक्षण की भावना से आत्मसात करते हुए ज्योतिष विज्ञान की  ओर लोगों की उत्सुकता बढा रही है। 

गौरतलब है कि देहरादून कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी कक्ष की बायीं ओर व शहीद स्थल के समीप खाली भूमि जिस पर झाड़ी उगी हुई थी तथा लोगों द्वारा उस स्थान पर कूड़ा फेंका जा रहा था। जिलाधिकारी सोनिका ने संज्ञान लेते हुए इस स्थल की सफाई करवाई और जनपद की पहली ‘राशि वाटिका’ बनाई गई। 

जिलाधिकारी ने पर्यावरण को समर्पित राज्य के लोक पर्व हरेला को अध्यात्म एवं जनभावना से जोड़कर जनपद की पहली ‘राशि वाटिका’ बनाने की अभिनव पहल की गई। 

अब यहां लोग खाली समय बैठकर प्रकृति के सौन्दर्य एवं शुद्ध वातावरण में समय व्यतीत कर सकते है। लोग अपनी राशि से सम्बन्धित वृक्ष के संरक्षण के साथ ही उसके आसपास सफाई रखने के लिए प्रेरित होंगे, जिससे ऐसे स्थानों पर सफाई के साथ ही वृक्षों के संरक्षण तथा पर्यावरण संवर्द्धन हेतु जनमानस को प्ररेणा मिलेगी।  

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन का यही प्रयास है कि सरकारी भूमि का अतिक्रमण मुक्त रखा जाए।  इसके लिए हरेला पर्व के अवसर पर राजस्व एवं नगर निगम की खाली भूमि पर वृक्षारोपण के साथ ही तार-जाल लगाये गए । ताकि भूमि को अतिक्रमण मुक्त रखने के साथ ही पर्यावरण को शुद्ध रखा जा सके।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *