उत्तराखण्ड में वॉयरल फोटोज से बन-बिगड़ रही कई कहानियां

मोदी-धन सिंह व भाजपा नेताओं की सपा परिवार संग क्लिक फोटो से राजनीतिक उमस बढ़ी

सीएम बदलने की खबरें गलत, मात्र अफवाह-दुष्यन्त गौतम,भाजपा प्रभारी

आगामी चुनावों में भाजपा-सपा के फोटो शूट को राजनीतिक रंग दे सकता है विपक्ष

अविकल थपलियाल

देहरादून। उत्तराखण्ड की राजनीति में हिलोरें पैदा करने वाली कुछ फोटोज को लेकर नुक्कड़-चौराहों से लेकर सत्ता के गलियारों में खूब चटखारे लिए जा रहे हैं। सावन के मौसम में एकाएक राजनीतिक उमस बढ़ गयी।

लम्बे समय से ऊपरी तौर पर शांत चल रही भाजपा की पॉलिटिकल फिल्मी कहानी में भी नया मोड़ दिख रहा है। लिहाजा, भाजपा के प्रदेश प्रभारी दुष्यन्त गौतम को तमाम अफवाहों का खंडन करते हुए हल्द्वानी में कहना पड़ गया कि प्रदेश में सीएम बदलने की अटकलें गलत हैं। यह भी कहा कि, सीएम धामी के नेतृत्व में प्रदेश तरक्की कर रहा है।प्रभारी गौतम का यह बयान शनिवार को तब आया जब मुख्यमंत्री धामी दिल्ली में नीति आयोग व सीएम कॉन्क्लेव में मौजूद थे।

मौजूदा राजनीतिक सरगर्मी के केंद्र में धामी कैबिनेट के मंत्री डॉ धन सिंह रावत रहे। दरअसल, 25 जुलाई को धन सिंह रावत की व्यस्तम बजट सत्र के दौरान दिल्ली में पीएम मोदी से अकेले में मुलाकात हुई। अचानक हुई आत्मीय मुलाकात की फ़ोटो व खबर वॉयरल होने के बाद दिल्ली से लेकर नीति-माणा तक अफवाहों व चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया।

भाजपा,कांग्रेस के अलावा नौकरशाही भी मंत्री धन सिंह की पीएम मोदी के साथ खिंची फोटोज को उलट पलट कर निहितार्थ निकालते रहे। 25 जुलाई की मोदी-धनसिंह की एकल भेंट की फ़ोटो के अलावा कुछ अन्य फोटोज ने आग में घी का काम किया। मंत्री धन सिंह की गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की फ़ोटो के अलावा नये सांसद त्रिवेंद्र सिंह रावत व अनिल बलूनी के साथ संसद भवन के परिसर में क्लिक की गई फ़ोटो भी फ़्लैश कर दी गयी।

उत्तराखण्ड के तीनों नेताओं की इस फोटो के बाद नये गुट के अस्तित्व की खबरें भी दौड़ने लगी। बीते कुछ सालों में त्रिवेंद्र व बलूनी के रिश्ते नर्म-गर्म दिखते रहे। जबकि सीएम रहते हुए त्रिवेंद्र व बलूनी के सम्बन्धों में तल्खी की खबर भी आम होती रही है। लेकिन फिलहाल, खबर है कि दोनों के बीच खूब पटरी बैठ रही है। इधर, दोनों सांसद भी बन गए।

धनसिंह-बलूनी व त्रिवेंद्र की इस फ़ोटो के साथ ही एक और चित्र ने भाजपा,कांग्रेस,उक्रांद व आंदोलनकारी हलके को चौंकाया। यह फोटो संसद परिसर की है। और एक ही दिन की।

इस फ़ोटो सेशन में उत्तराखण्ड भाजपा व समाजवादी पार्टी के नेता साथ दिखाई दे रहे हैं। इस एक्सक्लूसिव फोटो में सांसद डिम्पल यादव,धर्मेंद्र यादव, त्रिवेंद्र, धन सिंह,अनिल बलूनी साथ साथ खड़े है। हालांकि, पूर्व से ही परस्पर राजनीतिक विचारधारा के नेताओं का फोटो खिंचवाना आम बात रही है।

लेकिन वॉयरल हो रही इसभाजपा-सपा की इस फोटो को उत्तराखण्ड के संदर्भ में अलग ही नजरिये से पेश किया जा रहा है। राज्य आंदोलन के समय 1994 में मुलायम सिंह की सपा सरकार के उत्तराखंडी आंदोलनकारियों पर किये गए जुल्म की याद ताजा कर फ़ोटो सेशन पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

चूंकि, भाजपा ने राष्ट्रीय व उत्तराखण्ड स्तर पर मुलायम सिंह सरकार के मुजफ्फरनगर कांड को जोर शोर से उठाकर राजनीतिक माइलेज लिया है। ऐसे में उत्तराखण्ड भाजपा के प्रमुख नेताओं त्रिवेंद्र-बलूनी व धन सिंह रावत के सपा परिवार के साथ क्लिक किये गए लम्हें भी पार्टी के अंदर और बाहर बहस का मुद्दा बनता जा रहा है।

हालांकि, मौजूदा समय में राहुल गांधी व अखिलेश यादव की खूब छन रही है। लेकिन आने वाले केदारनाथ उपचुनाव व निकाय चुनाव में विभिन्न विपक्षी दल व आंदोलनकारी जन संगठनों के रणनीतिकार ‘ सपा-भाजपा’ के ताजे फोटो शूट को मुद्दा बना भाजपा की कथनी व करनी को जनता के दरवाजे तक ले जा सकते हैं।

बहरहाल, सावन में कांवड़ियों की धूम के बीच मोदी- धन सिंह भेंट व सपा नेताओं के संग भाजपा नेताओं की फोटोज ने सत्तारूढ़ दल व राजनीतिक हलकों में भारी उमस पैदा कर दी है। आने वाले दिनों में जनता को राजनीति के अखाड़े में कई नये दांव पेंच देखने को मिल सकते हैं….

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *