विभिन्न संगठन बस्तियां तोड़ने व तड़ीपार की कार्रवाई के विरोध में उतरे

पुलिस कस्टडी में रणवीर सिंह की मौत, आरटीआई एक्टिविस्ट समेत अन्य मामलों को लेकर सौंपा ज्ञापन

अविकल उत्तराखंड 

देहरादून। उत्तराखंड महिला मंच, उत्तराखंड इंसानियत मंच और सीपीआई एमएल ने आरटीआई एक्टिविस्ट विकेश नेगी के खिलाफ गलत तरीके से तड़ीपार की कार्रवाई करने, नफरती हिंसा फैलाने और मजदूरों की बस्तियां तोड़े जाने के खिलाफ डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा।

संगठनों के प्रतिनिधियों ने सुबह डीएम ऑफिस पहुंचकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मजदूरों की बस्तियां तोड़े जाने, नफरती हिंसा फैलाने और एडवोकेट विकेश नेगी के खिलाफ गलत तरीके से तड़ीपार की कार्रवाई किये जाने पर ऐतराज दर्ज किया गया है।

ज्ञापन में ऊधमसिंह नगर जिले में इंकलाबी मजदूर केन्द्र के पूर्व अध्यक्ष कैलाश भट्ट और डॉल्फिन के 6 मजदूरों को मजदूरों के गुंडा एक्ट में नोटिस भेजने और देहरादून के आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट विकेश नेगी के खिलाफ गलत तरीके से तड़ीपार की कार्रवाई करने का विरोध किया गया है।

इसके अलावा संवैधानिक तरीके से किये जाने वाले धरने प्रदर्शनों पर दमनात्मक कार्रवाई बंद करने और सिडकुल में मजदूरों की समस्याओं का निराकरण और मजदूरों की झोपड़ियों पर बुलडोजर चलाने का सिलसिला बंद करने की भी मांग की गई है।

उत्तराखंड महिला मंच की अध्यक्ष कमला पंत ने कहा कि सरकार हर तरह से दमन करने पर तुली हुई है। एक तरफ नफरत का व्यापार किया जा रहा है तो दूसरी तरफ मजदूरों का दमन हो रहा है। अतिक्रमण के नाम पर मजदूरों को बेघर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्रवाई तुरंत बंद की जानी चाहिए। यदि ऐसा नहीं किया गया तो राज्यभर में आंदोलन किया जाएगा।

सीपीआई एमएल के प्रदेश सचिव इंद्रेश मैखुरी ने कहा कि सरकार में बैठे लोग जमकर भ्रष्टाचार कर रहे हैं, लेकिन इस भ्रष्टाचार के खिलाफ कोई आवाज उठाता है तो उसके खिलाफ तड़ीपार जैसी गैरजरूरी कार्रवाई की जाती है।

उन्होंने कहा कि विकेश नेगी के खिलाफ जो केस दर्ज हैं उन पर कोर्ट को फैसला करना है। पुलिस ने उन्हें गुंडा बताकर तड़ीपार किया, लेकिन यह साफ नहीं किया कि समाज में वे किसके लिए खतरनाक हैैं। उन्होंने पुलिस कस्टडी में रणवीर सिंह की मौत के मामले में भी सवाल उठाया और कहा कि इस मामले की जल्द से जल्द जांच की जानी चाहिए।

ज्ञापन देने वालों में उत्तराखंड महिला मंच की निर्मला बिष्ट, हेमलता नेगी, शांति सेमवाल, उत्तराखंड इंसानियत मंच के त्रिलोचन भट्ट आदि भी शामिल थे।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *