नशे के खिलाफ आहूत मार्च में दून के सैकड़ों लोगों ने बुलंद की आवाज

जोरदार बारिश के बीच विभिन्न जन संगठनों ने निकाला मार्च

25 अगस्त और 1 सितंबर को भी नशे के खिलाफ होगा मार्च

अविकल उत्तराखंड 

देहरादून। नशा विरोधी जन अभियान के तहत रविवार से प्रदेशव्यापी चलाए जाने वाले नशा विरोधी जन जागरण अभियान का आगाज किया गया I

देहरादून के एफआरआई प्रवेश द्वार पर पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत सुबह 7.30 बजे नशा विरोधी जन अभियान एक जन जागरण प्रारंभ किया गया I जोरदार बारिश व मौसम के बिगड़े हुए हालात के चलते हुए भी नशा विरोधी अभियान के कार्यकर्ताओं ने प्रातः 6:30 बजे से ही प्रवेश द्वार के सामने बाहर खड़े होना प्रारंभ कर दिया l लगातार बारिश के चलते हुए भी लोग टस से मस नहीं हुए।

लोग दूर-दूर से वहां पर इकट्ठा होने लगे साथ ही नारों व जन गीतों के साथ अभियान की शुरुआत की गई l “आंधी आए या तूफान जारी रहेगा यह अभियान ” , ” एक रहेंगे जुटे रहेंगे , अभियान को हम सफल करेंगे ” , “जन जन ने ये ठाना है ,नशे को भगाना है” , ” नशा नहीं रोजगार दो, जीने का अधिकार दो , के नारों के गर्जन साथ मार्च करते हुए अभियान दल के कार्यकर्ता पंडित वाड़ी , बाजार से होते भुड़गांव , वहां से लवली मार्केट ,शहीद द्वार पर रुका I जहां पर नशा विरोधी अभियान दल द्वारा एक जनसभा आयोजित की गई l

जनसभा को अभियान टीम के नेतृत्वकारी त्रिलोचन भट्ट विमला अजय जोशी कमला पंत ने संबोधित किया व जनसभा का समापन अभियान दल टीम नेत्री उषा भट्ट द्वारा समापन किया गया l नशा विरोधी जन अभियान के बैनर तले पंडितवाड़ी के चौक पर पहुंचे सैकड़़ों लोगों की मौजूदगी में नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। मार्च के दौरान लोगों से नशे के खिलाफ शुरू किये गये इस अभियान में शामिल होने की अपील की गई।

राज्य आंदोलनकारी ऊषा भट्ट ने कहा कि हम लोगों ने पहाड़ की खुशहाली के लिए इस राज्य के लिए संघर्ष किया था, लेकिन आजं इस राज्य को नशे के चंगुल से छुड़ाने के लिए आंदोलन करना पड़ रहा है। यदि आज हम नशे के खिलाफ खड़े नहीं हुए तो आने वाले समय में हर घर में कोई न कोई नशेड़ी पैदा होगा। क्योंकि नशे के तस्करों की नजर हमारे घरों के एक-एक बच्चे पर है। उन्होंने कहा कि हर घर से एक-एक व्यक्ति को इस अभियान में शामिल होना होगा।

अभियान नेतृत्वकारी एक्टिविस्ट और पत्रकार त्रिलोेचन भट्ट ने कहा कि हम उत्तराखंड को शराब से मुक्त करने की लड़ाई लड़ते रहे । और शराब के साथ सिंथेटिक नशा भी राज्य के दूर-दराज के गांवों तक पहुंच गया। सरकार, प्रशासन, पुलिस लगातार नशे के खिलाफ अभियान चलाने का दावा कर रहे हैं। इस मुद्दे को मीडिया भी लगातार उठा रहा है, इसके बावजूद राज्य में नशे का चलन बढ़ता जा रहा है।

उत्तराखंड महिला मंच की कमला पंत ने कहा कि नशा विरोधी अभियान को पूरे राज्य में फैलाने की जरूरत है, ताकि हम अपने बच्चों को नशे के नरक में फिसलने से बचा सकें। उन्होंने कहा कि शराब के साथ ही तमाम तरह के ड्रग्स पहाड़ों के गांवों तक पहुंच गये हैं और कई परिवार नशे के कारण अपने जवान बच्चों को गंवा चुके हैं। पुलिस प्रशासन और पुलिस को जिस तरह की सख्ती बरतनी चाहिए, उनमें कहीं न कहीं कोई कमी है। यदि ऐसा नहीं होता तो हमारी युवा पीढ़ी आज इस तरह बर्बाद नहीं होती।

मार्च के अंत आयोजित नुक्कड़ सभा में 25 अगस्त को कौलागढ़ में और 1 सितंबर सहसपुर में मार्च निकालने का फैसला किया गया। इसके बाद सेलाकुई, धर्मपुर और नेहरूग्राम में भी वहां के लोगों से संपर्क कर मार्च निकालने का फैसला किया गया। इस अभियान को राज्यव्यापी अभियान बनाने की भी घोषणा की गई।

मार्च में उत्तराखंड इंसानियत मंच के डॉ. रवि चोपड़ा, नन्द नन्दन पांडे, पूरन बड़थ्वाल, श्रमयोग के अजय जोशी, विक्रम, इप्टा के हरिओम पाली, एडवोकेट जितेन्द्र्र, सुधीर बडोला, पीपुल्स फोरम उत्तराखंड के जयकृत कंडवाल, अनुज उपाध्याय, उत्तराखंड महिला मंच की निर्मला बिष्ट, लक्ष्मी थापा, रूपा क्षेत्री, शांत नेगी, विजय नैथानी, कृष्णा सकलानी, वीना थापा, मातेश्वरी रजवार, परला पुरोहित, बीना डंगवाल, शांति सेमवाल, कमला कोली, पदमा गुप्ता, रीना थापा, नीलम पालीवाल सहित सैकड़ों लोग शामिल थे।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *