नेहरू ग्राम में निकाला नशा विरोधी जन जागरूकता मार्च

इससे पहले पंडितवाड़ी और कौलागढ़ में आयोजित किया जा चुका है मार्च

अविकल उत्तराखंड

देहरादून। नशा विरोधी जन अभियान के तहत रविवार को अपर नेहरूग्राम में नशा विरोधी जन जागरूकता मार्च का आयोजन किया गया। इस मार्च में अभियान टीम के सदस्यों के साथ ही बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों और नेहरू ग्राम व्यापार मंडल के सदस्यों ने भी हिस्सा लिया। टीम की ओर से आगामी 8 सितंबर में सेलाकुई में मार्च निकालने का ऐलान किया गया।

नशा विरोधी जन अभियान टीम के सदस्य सुबह नेहरू ग्राम के पीपल चौक पर एकत्रित हुए। यहां एक नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। सभा में राज्य आंदोलनकारी कमला पंत और एक्टिविस्ट त्रिलोचन भट्ट ने इस अभियान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से युवाओं में नशे की लत तेजी से बढ़ रही है, वह बेहद खतरनाक है। नशे के तस्करों की नजर हमारे घरों के एक-एक बच्चे पर है। इसलिए सभी को सतर्क रहने और नशा विरोधी जन अभियान को आगे बढ़ाने में सहयोग की जरूरत है, ताकि नशे पर निर्णायक चोट की जा सके।

पीपल चौक से जन जागरूकता मार्च शुरू किया गया। नशा विरोधी नारे लगाते और जनगीत गाते सैकड़ों लोग एसजीआरआर इंटर कॉलेज और अपर नेहरू ग्राम के कई रिहायशी इलाकों से होते हुए डोभालवाला चौक पहुंचे। यहां समापन सभा का आयोजन किया गया। इस सभा में राज्य आंदोलनकारी ऊषा भट्ट और विमला कोली ने अभियान को तेज करने की जरूरत पर जोर दिया। नेहरू ग्राम व्यापार मंडल की ओर से विपिन ने अभियान को हर तरह से सहयोग करने और भविष्य में नेहरू ग्राम में नशे के विरोध में बड़ी सभा करने का आश्वासन दिया।

ये लोग भी थे मौजूद
जागरूकता मार्च में मुख्य रूप से नंद नन्दन पांडेय, तुषार रावत, निर्मला बिष्ट, नीलम पालीवाल, राखी, आशा सुन्दरियाल, ज्योतिका पांडेय, पूजा बुडायोकी, राजमती चौहान, रेखा सजवाण, विनीता बंदूनी, रूपा खत्री, रेनू कोहली, अनुज उपाध्याय, अरुण श्रीवास्तव, दिनेश यादव, पवन बड़थ्वाल, प्रदीप पटवाल, राजू यादव, प्रवीन राणा, मोबिन खान, तुलसी थापा, कुमारी थापा, बबीता, अनुराधा, लक्ष्मी थापा, पद्मा गुप्ता, विजय नैथानी, मातेश्वरी रजवार, यशोदा नेगी, शांता नेगी, कृष्णा सकलानी, करुणा आदि मौजूद थे।

70 वर्ष की उम्र में नशे के खिलाफ जंग
नशे के खिलाफ इस लड़ाई में उम्र के 70वें पड़ाव पर पहुंच चुके उत्तराखंड के पूर्व शिक्षा निदेशक नन्द नन्दन पांडेय भी शामिल हैं। वे अब तक के तीनों मार्च में शामिल हुए हैं। जागरूकता मार्च के रास्ते में और सभा स्थल के पास पांडे दुकानों पर, आते-जाते लोगों को और आने-जाने वाले वाहन चालकों को नशे के खिलाफ पर्चा बांटते हुए नजर आ जाते हैं। पूछने पर कहते हैं कि पहले तो हम लोग सिर्फ शराब से ही परेशान थे, अब तो सूखे नशे के रूप से हमारे बच्चों को जहर दिया जा रहा है। इससे पहले कि हमारे बच्चे इस जहर के शिकार हों, हमें मिलकर इस जहर को रोकना होगा। वे नौजवानों का आह्वान करते हैं कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस अभियान से जुड़ना चाहिए।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *