दारू के ठेके पर ठगे गए डीएम, फिर लगी जुर्माने की झड़ी

शराब के ठेके पर ठगों ने डीएम को भी नहीं बख्शा

डीएम से बोतल में वसूल लिए 20 रुपए ज्यादा,छापे में पकड़ी गड़बड़ी ही गड़बड़ी

डीएम की कार्रवाई से शराब के शौकीन प्रसन्न

अविकल उत्तराखण्ड

देहरादून। कुछ दिन पहले मोटरसाइकिल से दून की ट्रैफिक व्यवस्था का हाल चाल लेने के बाद डीएम सविन बंसल बुधवार को पहुंच गए दारू के ठेके की लाइन पर। आम ग्राहक की तरह एक शराब की बोतल खरीदी। दाम थे 660 रुपए। और डीएम साहब से झटक लिए 680 रुपए। 20 रुपए ज्यादा। ओवर रेटिंग की शिकायत पर लग गयी मुहर। डीएम ने देखा कि सेल्समैन उपभोक्ताओं से बदतमीजी से बात कर रहा था।

गौरतलब है कि बुधवार को डीएम स्वयं वाहन चलाकर शराब के ठेके पर पहुंचे थे। साथ में कोई स्टाफ नही था।

इसके बाद आबकारी अमला हरकत में आया और दून की कई शराब की दुकानों पर प्रशासनिक व आबकारी विभाग के अधिकारियों और कर्मियों ने एक साथ धावा बोल कई गड़बड़ी पकड़ ली।

और फिर ओल्ड मसूरी रोड  स्थित शराब के ठेके पर  50000, चूना भट्टा स्थित दुकान पर 75000, सर्वे चौक पर 75000 तथा जाखन स्थित शराब की दुकान पर 50000, चालान की कार्यवाही की गई ।

ओवर रेटिंग के पुख्ता प्रमाण मिलने के बाद अपर जिला अधिकारी जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी हर गिरी, उप जिला अधिकारी शालिनी नेगी ने जनपद में एक साथ कई स्थानों पर की छापेमारी। 

अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह ने  जाखन मदिरा की दुकान में  की छापेमारी जिसमें ओवर रेटिंग पाई गई।
उप जिलाधिकारी हरी गिरी पंहुचे चूना भट्टा मदिरा की दुकान पर। यहां भी एक ग्राहक  से बीयर की बोतल में 10 रुपए अतिरिक्त ऐंठ लिए।बाद में शराब के ठेकेदार ने कहा,  हमसे गलती हो गयी आगे से ऐसा नही होगा”।


निरीक्षण के दौरान रेट लिस्ट ,ठेका खुलने व बंद होने का समय नही लिखा है। कर्मचारियों के पास कोई पहचान पत्र/कार्ड नही मिला।  बिलिंग मशीन नही थी।   बिल जनरेट नही किये जा रहे है। रजिस्टर विधिवत अपडेट नही है । रजिस्टर में कटिंग व फ्लूड लगाया है। सफाई संतोषजनक नही है।

उप जिलाधिकारी शालिनी नेगी ने जिलाधिकारी के निर्देश पर सर्वे चौक स्थित मदिरा की दुकान पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान दुकान में अनियमितताएं पाई गई। स्टॉक रजिस्टर पर ओवर राइटिंग। बाहर सभी ब्रांड की रेट लिस्ट चस्पा नहीं थी। टोल फ्री नंबर बहुत बारीक  था जो दिखाई नहीं दे रहा था, ओवर रेटिंग पाईं गई।

बहरहाल, डीएम बंसल ने फील्ड में उतर कर शराब के ठेकों पर ओवर रेटिंग समेत कई गड़बड़ी पकड़ कर फौरी तौर पर शराब के शौकीनों को राहत दे दी है। यह राहत कब तक बरकरार रहेगी,यह भी अहम सवाल बना हुआ है।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *