प्रेम प्रसंग को लेकर हुए तनाव में बजरंग दल नेता गिरफ्तार, रिहा

देखें वीडियो, दो समुदायों के बीच पथराव के बाद तनाव, बाजार बंद, चक्का जाम

बजरंग दल नेता रिहा, डीएम ने शांति बनाए रखने की अपील की

अविकल उत्तराखंड 

देहरादून। बीते कुछ समय से घट रही घटनाओं से दून की शांत फिजां में तनाव घुलने लगा है। गुरुवार रात दून रेलवे स्टेशन पर एक प्रेम प्रसंग को लेकर दो समुदायों के बीच हुए विवाद के बाद शुक्रवार को हिंदू संगठनों ने जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान बजरंग दल के अध्यक्ष विकास वर्मा सहित तीन लोगों की गिरफ्तारी की।

इस गिरफ्तारी के विरोध में कार्यकर्ताओं ने पलटन बाजार बंद करवाते हुए घंटाघर पर सड़कों पर बैठकर विरोध प्रदर्शन किया। कई घण्टे तक जाम लगा रहा। इस दौरान भारी पुलिस बल तैनात रहा।

प्रदर्शनकारियों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया, जिससे शहर में जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने कुछ घंटों बाद विकास वर्मा को रिहा किया। इसके बाद स्थिति सामान्य हो पायी।

हिंदू कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि पुलिस की कार्रवाई एकतरफा थी और उन्होंने एसएसपी की बर्खास्तगी की मांग की। भाजपा महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल ने सीएम पुष्कर सिंह धामी से बातचीत की और मामले में प्रशासन से जल्द रिहाई की मांग की थी।

उधर, डीएम सविन बंसल ने कहा कि दोनों पक्षों से वार्ता की जा रही है।स्थिति नियंत्रण में हैं।मामला शांत हो चुका है। डीएम ने कहा कि
देहरादून में सभी लोग आपस में शांति पूर्वक रहते हैं।यही हमारी पहचान भी है।इस पहचान और शांति व्यवस्था को बनाये रखने में आप सभी का सहयोग अपेक्षित है।

क्या था मामला

गौरतलब है कि विवाद की शुरुआत गुरुवार रात रेलवे स्टेशन पर अलग अलग समुदाय की लड़की और युवक के बीच प्रेम प्रसंग को लेकर हुई। दोनों ही बदायूं के निकट गांव के हैं।

लड़की यूपी के बदायूं से लड़के को मिलने दून आयी थी। रात को रेलवे स्टेशन पर युवक के पहुंचते ही बवाल शुरू हो गया। लड़की के परिचितों ने युवक की पिटाई कर दी। यह खबर फैलते ही हिन्दू संगठनों के कई लोग रेलवे स्टेशन पहुंच गए। और दोनों तरफ से पथराव शुरू हो गया।

पथराव में कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। और यात्रियों को जान बचाने के लिए इधर उधर भागना पड़ा।
रेलवे पुलिस व स्थानीय पुलिस ने किसी तरह युवक व युवती को बचाया।
इस मामले में 7 क्रिमिनल लॉ अमेंडमेंट एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है।

कुछ दिन पूर्व पलटन बाजार में एक जूते की दुकान में छेड़खानी के मामले ने भी गम्भीर मोड़ ले लिया था। इन घटनाओं के बाद आने वाले समय में शहर की फिजां का रंग बदल जाए तो कोई आश्चर्य नहीं।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *