थापली में भैरवनाथ के भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया

अविकल उत्तराखंड

सतपुली। जिले के ग्राम थापली, पट्टी कफोलस्यू, में भूमि का भूम्याल (ग्राम देवता) “भैरवनाथ” जी के भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया। “ग्राम थापली विकास समिति” के तत्वावधान में नवरात्र के शुभ अवसर पर “भैरवनाथ” जी के भव्य मंदिर निर्माण के निमित्त समस्त गांववासियों की एक बैठक आयोजित की गई थी।


समस्त गांववासियों की उपस्थिति में विधि विधान से मंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन किया गया। समिति के अध्यक्ष श्रीधर प्रसाद नैथानी ने बताया कि कार्यक्रम में देहरादून, दिल्ली, नोएडा, कोटद्वार, पौड़ी, श्रीनगर आदि स्थानों से गांववासियों ने हिस्सा लिया।
जिला पौड़ी गढ़वाल के जाने माने गांवों में थापली गांव का नाम लिया जाता है। गांव के लोग बहुत ही शिक्षित और उच्च पदों (मेजर जनरल, ब्रिगेडियर, कर्नल, कैप्टन, साइंटिस्ट,न्यायाधीश,बैंक अधिकारी, शिक्षाधिकारी आदि) पर आसीन रहे हैं।
गांव में बारह जातियों के लोग रहते हैं।

समस्त गांववासियों द्वारा तन, मन, और धन से मंदिर निर्माण हेतु भरपूर सहयोग दिया जा रहा है। समिति का उद्देश्य मंदिर निर्माण के साथ साथ गांव का विकास एवम रिवर्स पलायन भी है। गांव वासियों द्वारा सड़क निर्माण हेतु अपनी भूमि भी दान की।
कार्यक्रम में ऐसे गांववासी भी सम्मिलित हुए हैं, जिनके पूर्वज लगभग डेढ़ सौ साल पहले किन्ही कारणों से गांव छोड़कर अन्य शहरों में बस गए थे।

आज अपने गांव की मिट्टी से जुड़कर वे अपने को धन्य समझ रहे हैं।
कार्यक्रम सुबह से शाम तक चलता रहा। जिसमें ढोल, दमाऊं के साथ भूमि पूजन ,लोक संगीत, भजन कीर्तन और आगे की रणनीति पर विचार विमर्श किया गया।
कार्यक्रम में समिति के अध्यक्ष श्रीधर नैथानी, संरक्षक जगदम्बा थपलियाल, उपाध्यक्ष शिव प्रसाद थपलियाल,सहित समस्त कार्यकारिणी एवम समस्त गांववासी सम्मिलित रहे।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *