“सब-स्टेशनों की रियल टाइम मॉनिटरिंग से खत्म होगी ट्रिपिंग की समस्या

Real Time Data Acquisition System (RT-DAS) नियंत्रण प्रणाली के स्थापना का कार्य जारी

अविकल उत्तराखण्ड

देहरादून। केन्द्र सरकार के सहयोग से यूपीसीएल द्वारा आर०डी०एस०एस० योजना के अन्तर्गत विद्युत वितरण तंत्र को और अधिक सुदृढ़ एवं आधुनिक बनाया जा रहा है।

इसी क्रम में उत्तराखण्ड पावर कारपोरेशन लि० आर०डी०एस०एस० योजना के अन्तर्गत प्रदेश भर में 215 नग उपसंस्थानों पर Real Time Data Acquisition System (RT-DAS) नियंत्रण प्रणाली के स्थापना का कार्य किया जा रहा है। RT-DAS प्रणाली प्रदेश भर के उपसंस्थानों जिनके अन्तर्गत 25 हजार से कम जनसंख्या वाले क्षेत्र आते हैं पर स्थापित किया जायेगा।

वर्तमान तक प्रणाली की स्थापना हेतु निविदा अवार्ड होने के पश्चात् सर्वे का कार्य पूर्ण कर प्रदेश भर में कुल 58 उपसंस्थानों के 605 फीडरों पर प्रणाली की स्थापना की जा चुकी है जिनमें मुख्यतः रानीपोखरी, जौलीग्रांट, त्यूनी, लालतप्पड, सेलाकुई, चिपलघाट, रायवाला एवं चाकीसैंण आदि क्षेत्र शामिल है तथा शेष उपसंस्थानों पर आगामी माहों में वरणबद्ध तरीके से RT-DAS प्रणाली के स्थापना का कार्य पूर्ण किया जायेगा।

प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि RT-DAS नियंत्रण प्रणाली के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के पश्चात् राभी उपसंस्थानों की रियल टाईम आधार पर मॉनिटरिंग जा सकेगी जिससे Planned और Unplanned Outages का पृथ्थकीकरण तथा विद्युत वितरण नेटवर्क की विश्वसनीयता को सटीक रूप से मापने के लिये SAIFI/SAIDI की गणना भी की जा सकेगी। उपरोक्त कार्य से Unplanned Outages का विश्लेषण कर उनकी संख्या तथा विद्युत बाधित समय कम करने में काफी राफलता प्राप्त होगी। RT-DAS के क्रियान्वयन होने से फीडर ट्रीप होने की दशा में तत्काल SMS के माध्यम द्वारा अवर अभियन्ता को सूवना प्राप्त हो जाती है तथा निर्धारित संख्या से अधिक Tripping होने की दशा में सूवना सम्बन्धित उच्याधिकारी (उपखण्ड अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता एवं अधीक्षण अभियन्ता) को भी प्रेषित की जाती है जिससे सभी स्तरों पर बेहतर ढंग रो मॉनिटरिंग होने रो बिजली व्यवस्था सुदृढ़ रहती है। इराके अलावा उपरास्थानों में स्थापित ब्रेकर्स की Tripping की राख्या के आधार पर रामय रो ब्रेकर्स का अनुरक्षण कर आपात स्थिति में विद्युत व्यवधान की राग्भावना रो बचा जा सकता है।

पूर्व में भी यूपीसीएल द्वारा आईपीडीएस योजना के अन्तर्गत प्रदेश भर के 66 शहरों के 106 उपसंस्थानों पर (RT-DAS) नियंत्रण प्रणाली का उपयोग किया जा रहा है। RT-DAS के माध्यम से एकत्रित सूचना रियल टाइम आधार पर National Power Portal पर प्रेषित करते हुए नोडल एजेंसी (मै० पी०एफ०सी०) को दी जाती है। RT-DAS को कॉल रोण्टर रो भी इन्टीग्रेटेड किया गया है जिराके तहत Customer Service Representative (CSR) को फीडर आउटेज की जानकारी मिलने रो उपभोक्ताओं को विद्युत बाधित होने की राटीक जानकारी उपलब्ध कराने में मदद मिलती है।

KT-DAS का Command Centre यूपीसीएल के मुख्यालय, ऊर्जा भवन परिसर में स्थापित किया गया है जहां एक ही स्थान से उपरोक्त राभी उपरांस्थानों से पोषित विद्युत व्यवस्था की रामेकित (Consolidate) स्थिति की सूचना तथा अनुश्रवण होने से बेहतर विद्युत व्यवस्था बनाये रखने में राहायता मिल रही है।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *