सलाम…सलाम… सलाम ऐ बेजुबानों के दोस्तों

कोरोना संकटकाल में भोजन-पानी का संकट झेल रहे बेजुबान पशुओं की सुध लेने वाले किसी कोरोना वारियर से कम नहीं हैं। बिना किसी लाइम लाइट में आये बगैर इन संवेदनशील साथियों का आभार। पशु प्रेमी साधना जयराज मैडम हमेशा की तरह रविवार को भी लावारिस गाय, डॉग्स का खाना लेकर देहरादून की सड़कों पर निकली। कई स्थानों में बेजुबानों को पौष्टिक आहार देने के बाद सांय मॉडल कॉलोनी, आराघर में भी दो दर्जन भूखे डॉग्स को खाना दिया। उन्होंने अलग से पौष्टिक आहार के पैकेट भी दिए। साधना जयराज ने बढ़ती गर्मी में बेजुबानों के पानी के लिए सीमेंट के पात्र रखने का भी भरोसा दिया। उनकी समर्पित टीम का बहुत आभार।
बेजुबानों के राशन की व्यवस्था के लिए कांग्रेस प्रवक्ता गरिमा मेहरा दसौनी ने भी आवश्यक उपयोगी सामग्री दी। कांग्रेस प्रवक्ता गरिमा व अजय सिंह ने दोपहर में मॉडल कॉलोनी आकर इन बेजुबानों की भोजन पानी के लिए कोई कमी नहीं होने देने की बात कही।
सांझ ढलते-ढलते साथी प्रवीण भारद्वाज व आकाश रस्तोगी ने बेसहारा पशुओं के लिए पौष्टिक आहार के पैकेट ले मॉडल कॉलोनी पहुंचे। प्रवीण जी व आकाश जी कोरोना संकटकाल से ही जरूरतमंदों के लिए निजी स्तर पर ही मदद का बीड़ा उठाये हुए हैं। रविवार के दिन आप सभी का बेजुबानों के प्रति किये गए पुण्य कार्य से कालोनी वासी आभार प्रकट करते हैं।
आप सभी के सहयोग से एक सीमा तक इन बेजुबानों के भोजन-पानी की व्यवस्था हो पा रही है। पशुपालन विभाग भी राजधानी में इनके भोजन की व्यवस्था कर रहा है।
चूंकि, lockdown के अभी और लंबा चलने की संभावना है। साथ ही गर्मी भी अब बढ़ने लगी है। लिहाजा इन बेजुबानों के भोजन के साथ पानी का कभी पुख्ता प्रबंध करियेगा। एक बार फिर डॉ पांडे, स्वामी, शांति व डॉ उनियाल के अलावा सोनिया आनन्द रावत जी, डॉ सुप्रिया व शिवानी का महत्वपूर्ण सहयोग के लिए सभी निवासियों की तरफ से शुक्रिया।

 

Uttarakhandnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.