गैरसैंण बजट सत्र- राज्यपाल का अभिभाषण पूरा पढ़ें

अविकल उत्त्तराखण्ड

गैरसैण, राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में त्रिवेंद्र सरकार की विजन को सामने रखा। इस दौरान बेरोजगारी के मुद्दे पर कांग्रेस ने सदन का बहिर्गमन कर विरोध भी जताया। यहां देखिये राज्यपाल का पूरा अभिभाषण।

राज्यपाल ने ठीक 11 बजे अभिभाषण पढ़ना शुरू किया। 11बजकर 44 मिनट तक राज्यपाल ने 27 पेज का अभिभाषण पूरा किया। इससे पूर्व,राष्ट्र गान के साथ सदन की कार्यवाही प्रारंभ की गई। सत्र शुरू होने से पहले शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने कहा कि बजट सर्वागीण विकास की झलक देखने को मिलेगी।

उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र आज से गैरसैंण में शुरू हो गया है। सदन की कार्यवाही 11 बजे राज्यपाल राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण से प्रारंभ हुई। कांग्रेस ने राज्यपाल का अभिभाषण शुरू होते ही इसमें बेरोजगारों के लिए कोई बात न होने का आरोप लगाते हुए सदन से वाकआउट कर दिया। हालांकि, इसके बाद राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने पूरा अभिभाषण पढ़ा। राज्यपाल ने 40 मिनट का अभिभाषण दिया।
अपने अभिभाषण में राज्यपाल बेबी रानी मोर्या ने कहा कि प्रदेश में एनसीडीसी के माध्यम से एक समान उपज, उत्पाद के उत्पादन और विपणन के लिए कलस्टरवार कृषक उत्पादक संगठन का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत मोटरसाइकिल टैक्सी योजना संचालित कर दो वर्षों तक ब्याजमुक्त ऋण की व्यवस्था की गई है। प्रदेश के 151 सूक्ष्म जलागमों के 4343 वर्ग किमी क्षेत्र में 1357 करोड़ बाह्य वित्त पोषित और 150 करोड़ केंद्र पोषित जलागम विकास योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।
राज्यपाल ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन के वित्त पोषण से पौड़ी गढवाल में 41 करोड़ की लागत से जैफ-6 ग्रीन एग्रीकल्चर परियोजना का कार्यान्वयन वित्तीय वर्ष में किया जाना प्रस्तावित है।
अभिभाषण में राज्यपाल ने कहा कि मैने अपनी सरकार के विगत वर्ष में किए गये विकास कार्यों का संक्षिप्त विवरण के साथ-साथ आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सरकार की प्राथमिकताओं का संक्षिप्त विवरण आपके समक्ष रखा है। सरकार निष्ठापूर्वक अपने संकल्पों एवं लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

pls क्लिक पीडीएफ।

पीडीएफ़ देखें ।

avikal uttarakhand
Nalanda
Flower

अपनी प्रतिक्रिया साझा करे

error: Content of this site is protected under copyright !!