डेंगू संक्रमण रोकने को डीएम व सीएमओ को किया अलर्ट

प्रभारी सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने डीएम व सीएमओ को लिखा पत्र,डेंगू की रोकथाम के लिए नगर निगम व पंचायत आवश्यक कदम उठाएं

अविकल उत्तराखंड

देहरादून। मुख्य सचिव के निर्देश के बाद प्रभारी सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने सभी डीएम व मुख्य चिकित्साधिकारियों को डेंगू की रोकथाम के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं।

अपने पत्र में उन्होंने कहा है कि डेंगू रोग का संक्रमणकाल माह जुलाई से नवम्बर तक होता है। डेंगू रोग के संक्रमण को रोकने के लिए समस्त जनपदों द्वारा हर संभव प्रयास किया जाना अनिवार्य है।

डीएम को भेजे पत्र

सेवा में,

समस्त जिलाधिकारी, उत्तराखण्ड

विषयः डेंगू रोग की रोकथाम एवं नियंत्रण विषयक ।

महोदय/ महोदया,

कृपया अधोहस्ताक्षरी द्वारा पूर्व में प्रेषित पत्र संख्या UKHFWS/NHM/NVBDCP/2022/1446 दिनांक 25/07/2022 (संलग्न) का सन्दर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें जिसके द्वारा मुख्य सचिव महोदय उत्तराखण्ड शासन द्वारा डेंगू रोग की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु दिये गये दिशानिर्देश आपको आवश्यक कार्यवाही करने हेतु प्रेषित किये गये थे। डेंगू रोग का संक्रमणकाल माह जुलाई से नवम्बर तक होता है। डेंगू रोग के संक्रमण को रोकने के लिए समस्त जनपदों द्वारा हर संभव प्रयास किया जाना अनिवार्य है।

इसी क्रम में मुख्य सचिव महोदय द्वारा जारी दिशानिर्देश इस पत्र के साथ संलग्न कर पुनः इस आशय से प्रेषित किये जा रहे हैं कि जनपद स्तर पर डेंगू रोग की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु उक्त दिशा निर्देशों के सापेक्ष बिंदुवार कृत कार्यवाही की सूचना अग्रिम 02 कार्य दिवसों में राज्य स्तर पर ई-मेल uknvbdcp@gmail.com पर उपलब्ध करवाने का कष्ट करें। संलग्न : यथोपरि ।

सीएमओ को भेजा पत्र

सेवा में, समस्त मुख्य चिकित्साधिकारी, उत्तराखण्ड

विषय: डेंगू रोग की रोकथाम एवं नियंत्रण विषयक।

महोदय/ महोदया

जैसा कि विदित है कि डेंगू रोग राज्य में एक प्रमुख जन स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिलक्षित हो रहा है। डेंगू रोग को महानारी का रूप लेने से रोकने के लिये आपको समय-समय पर राज्य स्तर से उचित दिशा निर्देश व सहयोग प्रदान किया जा रहा है। इसी क्रम में कृपया अधोहस्ताक्षरी द्वारा पूर्व में प्रेषित पत्र संख्या UKHFWS/NHM/NVBDCP/2022/1446 दिनांक 25/07/2022 (संलग्न) का सन्दर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें जिसके द्वारा मुख्य सचिव महोदय उत्तराखण्ड शासन द्वारा डेंगू रोग की रोकथान एवं नियंत्रण हेतु दिये गये दिशानिर्देश आपको आवश्यक कार्यवाही करने हेतु प्रेषित किये गये थे।

इसी क्रम में आपको निर्देशित किया जाता है कि आप अपने स्तर से डेंगू रोग की रोकथाम हेतु हर सम्भव प्रयास करें। नगर निगम, नगर पालिका व ग्राम पंचायतों के साथ समन्वय में कार्य करें। टीमों का गठन कर दैनिक रूप से प्रभावित क्षेत्रों में लार्वा निरोधात्मक गतिविधियों (सोर्स रिडक्शन), फॉगिंग, कीटनाशक छिड़काव, जनजागरूकता एवं डेंगू रोगजनित स्थिति मिलने पर आर्थिक दंड (चालान) आदि कार्यवाहियों सुनिश्चित करें। अपने स्तर से डेंगू की स्थिति व नियंत्रण कार्यवाही की दैनिक समीक्षा करें। कृत कार्यवाहीयों की रिपोर्ट दैनिक रूप से अधोहस्ताक्षरी कार्यालय से साझा करें। रिपोर्ट ई-मेल invodcpegmail.com पर उपलब्ध करवाने का कष्ट करें।

यदि उक्त कार्यवाहियों में काई भी लापरवाही बरती जाती है व डेंगू अनियंत्रित स्थिति में आता है तो इसके लिये आप व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे तथा अधोहस्ताक्षरी को अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिये बाध्य होना पड़ेगा।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *