एशिया कप 2023 की तारीख का हुआ ऐलान, 31 अगस्त से 17 सितंबर के बीच खेले जाएँगे मैच

अविकल उत्तराखंड/नई दिल्ली। एशिया कप 2023 की तारीखो का एलान हो चुका है। एशियन क्रिकेट काउंसिल ने इसकी जानकारी दी। इस टूर्नामेंट का आयोजन 31 अगस्त से 17 सितंबर के बीच होगा। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल की टीमें कुल 13 वनडे मैच खेलेंगी। टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल में होस्ट किया जाएगा, जिसमें चार मैच पाकिस्तान में होंगे और बाकी के नौ मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे। पाकिस्तान में 15 साल बाद एशिया कप के मैच खेले जाएंगे। पाकिस्तान ने पिछली बार 2008 में एशिया कप की मेजबानी की थी, तब फाइनल में भारत को हराकर श्रीलंका चैंपियन बना था।

इस टूर्नामेंट की मेजबानी को लेकर बीसीसीआई और पीसीबी आमने-सामने थीं। इसी वजह से अब तक इस टूर्नामेंट का शेड्यूल नहीं जारी किया गया है। एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान के पास थी, लेकिन बीसीसीआई यहां अपनी टीम भेजने के लिए तैयार नहीं है। इसी वजह से इस टूर्नामेंट को किसी दूसरे देश में आयोजित कराने की बात हुई, जहां इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाले सभी देश अपनी टीम भेजने के लिए तैयार हों, लेकिन पाकिस्ता क्रिकेट बोर्ड एशिया कप की मेजबानी छोड़ने के लिए तैयार नहीं था। ऐसे में बीच का रास्ता निकाला गया और अब हाइब्रिड मॉडल में यह टूर्नामेंट आयोजित हो रहा है। अब पाकिस्तान की टीम अपने लीग मैच पाकिस्तान में खेलेगी, जबकि सुपर चार के मैच और भारतीय टीम के मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे। फाइनल मैच भी श्रीलंका में होगा।

इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमें भाग ले रही हैं, जिन्हें दो ग्रुप में बांटा जाएगा। दोनों ग्रुप की टीमें आपस में खेलेंगी और अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रहने वाली टीम बाहर हो जाएगी। वहीं, दोनों ग्रुप की अंक तालिका में ऊपर रहने वाली दोनों टीमें सुपर चार में जगह बनाएंगी। यहां भी चारों टीमें आपस में खेलेंगी और शीर्ष दो स्थान में रहने वाली टीमें फाइनल मैच खेलेंगी। इस बार एशिया कप का आयोजन वनडे विश्व कप से पहले हो रहा है। इस लिहाज से यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में होगा। पिछले साल एशिया कप टी20 फॉर्मेट में हुआ था और श्रीलंका ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया था।

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *