राज्यपाल से मिले “राष्ट्रीय एकता यात्रा’’ पर आए लद्दाख के स्टूडेंट्स

शैक्षिक यात्रा से राष्ट्र निर्माण में स्टूडेंट्स की भूमिका तय होगी- राज्यपाल

अविकल उत्तराखंड

राजभवन देहरादून। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से राजभवन में ‘‘राष्ट्रीय एकता यात्रा’’ पर आए लद्दाख क्षेत्र की हनु आर्यन घाटी के छात्र-छात्राओं ने भेंट की। भारतीय सेना के ‘‘ऑपरेशन सद्भावना’’ के अंतर्गत राष्ट्रीय एकता यात्रा में लद्दाख क्षेत्र की हनु आर्यन घाटी के 2 शिक्षकों के साथ 25 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। यह छात्र-छात्राएं लद्दाख क्षेत्र से बाहर निकल कर देश के विभिन्न स्थानों का भ्रमण कर रहे हैं।

इसी क्रम में अब तक कई राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा करने के बाद यह छात्र-छात्राएं उत्तराखंड पहुंचे थे, इनके भ्रमण का उद्देश्य पूरे देश में विभिन्न संस्कृति, परंपराओं, विकास, तकनीकी और आर्थिक प्रगति का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करना है। लद्दाख की खूबसूरत आर्यन घाटी के ये छात्र-छात्राएं अपनी पारंपरिक पोशाक में आए। इन छात्रों से राज्यपाल प्रभावित हुए और उनकी वेशभूषा की तारीफ की। उन्होंने छात्रों को उनके करियर और आगे के भविष्य के लिए समृद्ध अवसर लाने के लिए 191 फील्ड यूनिट के प्रयासों की सराहना की।

राज्यपाल ने बातचीत के दौरान छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय एकता के प्रति प्रेरित किया और राष्ट्र निर्माण में बढ़-चढ़कर योगदान देने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि शैक्षिक यात्रा बेहतर नौकरियां और करियर हासिल करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित करेगा। राज्यपाल ने छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकानाएँ दी और उन्हें कुछ गुरु मंत्र भी दिए। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे जीवन में बड़े सपने देखें और फिर सपने को साकार करने के लिए हर संभव प्रयास करें। राज्यपाल ने यात्रा की स्मृति के रूप में 191 फील्ड रेजिमेंट की संचालन टीम के लीडर मेजर अभिषेक यादव को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

Total Hits/users- 24,13,432

TOTAL PAGEVIEWS- 60,05,099

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *