यूपी – गैंगस्टर एक्ट में गिरफ्तार किए गए 43 हजार से अधिक बदमाश,139 मारे गए

बीते चार साल में 139 बदमाश मारे गए । 3196 बदमाश घायल हुए। और अदम्य साहस का परिचय देते हुए 13 पुलिस के जवान हुए शहीद

अपर मुख्य सचिव, गृह  अवनीश कुमार अवस्थी ने  जानकारी

वर्तमान सरकार के कार्यकाल में गैंगेस्टर एक्ट में 15 अरब 74 करोड़ रूपये से अधिक की अवैध सम्पत्तियों के जब्तीकरण की हुई कार्यवाही

अवैध सम्पत्ति जब्तीकरण की रिकार्ड कार्यवाही बीते डेढ़ साल में हुई

गैंगेस्टर एक्ट में दर्ज हुये 13 हजार 7 सौ से अधिक अभियोग

43 हजार से अधिक अभियुक्तों की गैंगेस्टर एक्ट में हो चुकी है गिरफ्तारी

अविकल उत्त्तराखण्ड

लखनऊ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त रुख के बाद प्रदेश में अपराधियों के विरूद्ध जीरो टाॅलरेंस की नीति के शानदार नतीजे सामने आये हैं। पुलिस द्वारा प्रदेश में कुख्यात अपराधियों, माफिया व उनके गिरोह के अन्य सहयोगियों के खिलाफ अभियान चलाकर कठोर कार्यवाही की गयी है।

सीएम उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ

योगी सरकार के चार वर्ष से अधिक के कार्यकाल में गैंगेस्टर अधिनियम के तहत कुल 15 अरब 74 करोड़ रूपये से अधिक की अवैध सम्पत्तियों के जब्तीकरण की कार्यवाही की गयी है। सर्वाधिक कार्यवाही जनवरी 2020 से अब तक की गयी है, जिसके तहत उक्त अवधि में रिकार्ड कुल 13 अरब, 22 करोड़ रूपये से अधिक की अवैध सम्पत्ति गैगेंस्टर अधिनियम के तहत जब्त की गयी है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने जानकारी देते हुये बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 13 हजार 7 सौ से अधिक अभियोग गैंगेस्टर अधिनियम के तहत दर्ज किये जा चुके हैं, जिनमें 43 हजार से अधिक अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गयी है। उन्होंने बताया कि अब तक गैंगेस्टर अधिनियम की धारा-14(1) के तहत 1431 प्रकरणों में 15 अरब, 74 करोड़, 5 लाख रूपये से अधिक की चल अचल अवैध सम्पत्तियोें पर शिंकजा कसते हुये सरकारी जमीन अवमुक्त कराने, अवैध कब्जे के ध्वस्तीकरण एवं अवैध सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही की जा चुकी है।

उल्लेखनीय है कि गैगेंस्टर अधिनियम में सर्वाधिक कार्यवाही वाराणसी जोन में की गयी है, जहाॅ पर कुल 420 प्रकरणों में 2 अरब, 2 करोड़, 29 लाख रूपये से अधिक, गोरखपुर जोन में 208 प्रकरणों में 2 अरब, 64 करोड़, 85 लाख रूपये से अधिक तथा बरेली जोन में 1 अरब, 84 करोड़, 82 लाख रूपये से अधिक की सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही की गयी।

अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में संगठित अपराध का सफाया किया गया है तथा विगत 20 मार्च 2017 से 20 जून 2021 तक की अवधि में कुल 139 अपराधी गिरफ्तारी के दौरान हुई पुलिस मुठभेड़ में मारे गये हैं तथा 3196 घायल हुये हैं। इन कार्यवाहियों में पुलिस बल के 13 जवान अद्भुत शौर्य का प्रदर्शन करते हुये वीर गति को प्राप्त हुये तथा 1122 पुलिस कर्मी घायल भी हुये हैं।

अपर मुख्य सचिव, गृह  अवनीश कुमार अवस्थी

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि जनमानस में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुदृढ़ करने तथा अपराधियों के अन्दर कानून के भय का माहौल पैदा करने के लिए विशेष प्रयास किये गये हैं। इसी कड़ी में प्रदेश के 25 कुख्यात माफिया अपराधियों को चिन्हित कर उनके तथा गैंग के अपराधियों व उनके सहयोगियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की गयी है।

Pls clik

आईएएस का एग्जाम श्रीनगर-अल्मोड़ा में भी दे सकेंगे युवा, मंत्री ने जताया आभार

अपनी प्रतिक्रिया साझा करे

error: Content of this site is protected under copyright !!