केदारनाथ मंदिर परिसर में अब मिलेगा स्वच्छ गरम पेयजल

पैसेफिक क्रिएटिव सोसायटी ने केदार में लगाई चार एपीओ मशीन

अविकल उत्त्तराखण्ड

देहरादून। पैसेफिक क्रिएटिव सोसायटी ने एक महत्वपूर्ण पहल करते हुए श्री केदारनाथ मंदिर प्रांगण मेें पधारने वाले तीर्थयात्रियों को स्वच्छ गरम पेयजल उपलब्ध करने के कराने के लिये शुक्रवार को चार 500 एलपीएच एपीओ मशीनें स्थापित की है।

यह जानकारी देते हुए पैसेफिक सोसायटी के अध्यक्ष बी.एस.नेगी ने बताया कि निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत ओ.एन.जी.सी,एन.टी.पी.सी. महानदी कोल फीड्स लिमिटेड ने श्री केदारनाथ जी में एपीओ मशीनें लगाने के लिए सहायता प्रदान की है। श्री नेगी ने बताया कि श्री केदारनाथ मंदिर के उपरान्त श्री बद्रीनाथ मन्दिर मे भी जल्द मशीनें लगाई जायेगीं।

पैसेफिक क्रिएटिव सोसायटी एक एनजीओ कई सामाजिक, शैक्षणिक, स्वास्थ्य, पेयजल और स्वच्छता गतिविधियों में लगी हुई है। विशेष रूप से समाज के गरीब और हाशिए के लोगों के लिए व्यापार मेलों का आयोजन करके रोजगार का सृजन करती है। यह संपूर्ण रूप से व्यक्तियों और समुदाय को मानवीय मूल्यों को महत्व देते हुए धर्मनिरपेक्ष प्रिंसिपल और दृष्टिकोण के साथ काम करता है। इसका जोर सामुदायिक भागीदारी और समुदाय आधारित कार्यक्रमों पर है, जो वंचित लोगों के जीवन को आकार देने के लिए है।

जमीनी हकीकत यह है कि भारत में 1.52 मिलियन गाँव, 1, 85,813 पानी के रासायनिक प्रदूषण से प्रभावित हैं। 85% से अधिक घरेलू आपूर्ति वाले भूजल की गुणवत्ता कई क्षेत्रों में एक बड़ी समस्या है क्योंकि किसी भी नदी में पीने लायक पानी नहीं है। भारत में पीने का पानी आयरन, नाइट्रेट में अधिक है।

COVID 19 की समस्या को हल करने के लिए पीएसयू, राज्य सरकारों और निजी दाताओं की मदद से सार्वजनिक, प्रशांत क्रिएटिव सोसायटी का स्वच्छ पेयजल पूरे भारत में वाटर वेंडिंग मशीन स्थापित कर रहा है।

Uttarakhandnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.