UttarakhandDIPR

सीएम ने ऑनलाइन एग्जाम के ट्रेनिंग मॉड्यूल को परखा, देखें यू tube वीडियो , 19 दिसम्बर से होंगी परीक्षा

उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जायेंगी

2500 पदों पर जल्द जारी होंगे भर्ती विज्ञापन

मुख्यमंत्री ने किया ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रशिक्षण वीडियो का शुभारम्भ

साढ़े तीन सालों में आयोग ने 5700 पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी की

5000 नये पदों पर पिछले चयन वर्ष में भर्ती विज्ञापन जारी किये गये

अविकल उत्त्तराखण्ड

देहरादून। कोरोना के लगातार बढ़ते कुप्रभाव से बचने के लिए उत्त्तराखण्ड में अब ऑनलाइन एग्जाम लिए जाएंगे। उत्त्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।  राज्य में 19 दिसम्बर से तीन ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ऑनलाइन परीक्षा के लिए ट्रेनिंग मॉड्यूल का जायजा लिया। आयोग ने you tube link भी जारी किया है। (देखें सबसे नीचे)

Uttarakhand shasan

गुरुवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सचिवालय में उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा राज्य में ऑनलाइन परीक्षाएं (कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट) के लिए प्रशिक्षण हेतु वीडियो/मॉकटेस्ट का शुभारम्भ किया।

राज्य में 19 दिसम्बर से तीन ऑनलाइन परीक्षाएं

गौरतलब है कि उत्त्तराखण्ड में 19 दिसम्बर 2020 से 03 ऑनलाइन परीक्षाएं प्रारम्भ हो रही हैं। ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार किया गया है। इस प्रशिक्षण मॉड्यूल में ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश, परीक्षा पूर्व, परीक्षा के दौरान तथा परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को ध्यान में रखने की मुख्य बातों को दर्शाने वाला वीडियो एवं 30 प्रश्नों का मॉकटेस्ट जो वास्तविक परीक्षा देने के समान होगा।

परीक्षा में कम्प्यूटर स्क्रीन पर एक बार में एक प्रश्न प्रदर्शित होगा। प्रत्येक अभ्यर्थी का अलग प्रश्न पत्र होगा एवं सम्पूर्ण परीक्षा व सभी अभ्यर्थी सीसीटीवी कैमरे से कवर्ड होंगे। अभ्यर्थियों को परीक्षा के उपरांत पूर्व की भांति उनका प्रश्न पत्र एवं उनका उत्तर उपलब्ध कराया जायेगा। अभ्यर्थियों को प्रश्नों पर चुनौती का अवसर भी दिया जायेगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षाओं की जानकारी देने के लिए अभ्यर्थी के लिए व्यापक स्तर पर विभिन्न माध्यमों से प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाय। यह भी सुनिश्चित किया जाय कि ऑनलाइन परीक्षा होने से पूर्व अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा से संबंधित सभी नियमों की जानकारी हो।

इसके लिए विकासखण्ड, तहसील एवं जनपद स्तर पर भी वर्चुअल एवं अन्य माध्यमों से प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाय। अभ्यर्थियों/छात्रों के फीडबैक भी अवश्य लिये जाए।

उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष  एस. राजू ने जानकारी दी कि पिछले साढ़े तीन सालों में आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं में में 5700 पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी की गई। पिछले चयन वर्ष में लगभग 5000 नये पदों पर चयन हेतु भर्ती विज्ञापन जारी किये गये हैं व 2500 पदों पर विज्ञापन जारी किये जाने हैं। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन परीक्षाएं (कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट) आयोग पहली बार शुरू करने जा रहा है।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, मुख्यमंत्री के आईटी सलाहकार  रविन्द्र दत्त, सदस्य उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग डा. प्रकाश थपलियाल, सचिव संतोष बडोनी, अनुसचिव राजन नैथानी, आशीष कौल आदि उपस्थित थे।

Plss clik you tube link

Uttarakhandnews Uttarakhandnews Uttarakhandnews Uttarakhandnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content of this site is protected under copyright !!