गढ़वाली फिल्म रैबार -24 साल का युवा और 72 साल के बूढ़े का किरदार

24 साल का युवा या 72 साल का बख्तावर सिंह
-गढ़वाली फिल्म रैबार में बलदेव राणा को लेकर देवी प्रसाद सेमवाल ने किया अनूठा प्रयोग


विपिन बनियाल/अविकल उत्तराखंड


-गढ़वाली फिल्म रैबार के साथ कई महत्वपूर्ण और दिलचस्प बातें जुड़ी हैं। मसलन, स्वर कोकिला लता मंगेशकर का एकमात्र गढ़वाली गाना मन भरमैगे, इसी फिल्म से है। इसके अलावा, जसपाल सिंह जैसे नामचीन गायक ने फिल्म के लिए तीन गाने गाए हैं। एक और बात उल्लेखनीय है।

इस फिल्म में बख्तावर सिंह नाम के रिटायर्ड और अपाहिज व्यक्ति के किरदार को बलदेव राणा ने जिस समय किया था, उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 24 साल थी। यानी वह नौजवान थे, लेकिन उन्हें 72 साल के उम्रदराज व्यक्ति का रोल करना पड़ा था। यह सब देवी प्रसाद सेमवाल के कारण संभव हुआ। दरअसल, देवी प्रसाद सेमवाल ने ही इस फिल्म की कथा-पटकथा और गीत लिखे। उन्हें बख्तावर सिंह के किरदार के लिए बलदेव राणा सबसे उपयुक्त लगे।

Pls clik

इससे पहले, घरजवैं जैसी सुपरहिट गढ़वाली फिल्म की कथा-पटकथा और गीत लिखकर देवी प्रसाद सेमवाल ने सभी का दिल जीत लिया था। उनका नाम सफलता की गारंटी बन गया था। बलदेव राणा ने सिर्फ कौथिग फिल्म में काम किया था, लेकिन सेमवाल जानते थे कि रंगमंच की पृष्ठभूमि वाले बलदेव राणा एक बेहतरीन कलाकार हैं। इसलिए उन्होंने राणा को इस किरदार के लिए तैयार कर लिया।

बलदेव राणा (ऊपर) व देवी प्रसाद सेमवाल

हालांकि राणा शुरू में इस भूमिका को निभाने से हिचक रहे थे, लेकिन सेमवाल के मनाने के बाद उन्होंने इस भूमिका को जीवंत करने के लिए सब कुछ झोंक दिया। यह प्रयोग सफल रहा। धुन पहाड़ की यू ट्यूब चैनल के लिए इस किस्से को लेकर पूरा वीडियो तैयार किया गया है। आप यू ट्यूब पर विस्तार से इस दिलचस्प किस्से की जानकारी कर सकते हैं।

Pls clik

गढ़वाली फ़िल्म- देखे कई उतार-चढ़ाव, तब छलका टिहरी का दर्द

Total Hits/users- 30,52,000

TOTAL PAGEVIEWS- 79,15,245

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *