दून-मसूरी मार्ग पर अवैध कटान, खनन व निर्माण- सचिव ने दिए जांच के आदेश

क्यारकुली, भट्टा की काट मेकंजी रोड के पास सरकारी जमीन पर कब्जा कर खुलेआम अवैध कटान,खनन व निर्माण पर शासन सख्त

डीएम दून को 27 दिसम्बर को दिए जांच के आदेश

अविकल उत्त्तराखण्ड

देहरादून। प्रदेश में अवैध खनन को लेकर उठा तूफान एक नये ठिकाने की ओर बढ़ चला है। एक बार फिर सरकारी तंत्र, वन और भूमाफिया की करतूत सामने आयी है। यह सनसनीखेज मसला अस्थायी राजधानी देहरादून -मसूरी मार्ग पर प्रसिद्ध गांव क्यारकुली, भट्टा की काट मेकंजी रोड से जुड़ा है।

वन और भू माफिया ने बना दी सड़क

यहां पर सरकारी भूमि पर कब्जा कर निजी रास्ता बनाया जा रहा है। बिना वन विभाग की अनुमति के अवैध कटान,खननवनिर्माण से सरकारी राजस्व को हानि व पर्यावरण नुकसान का अंदेशा होतेही शासन ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

इस इलाके में भू और वन माफिया ने भूमि पर कब्जा कर सैकड़ों पेड़ काट डाले। यही नहीं अवैध खनन के साथ अवैध निर्माण भी कर दिया गया।

इस अवैध कटान, खनन व निर्माण के मामले में माफिया व सरकारी तंत्र की खुली मिलीभगत बतायी जा रही है। देहरादून के वकील डी०एस० बुटोला की शिकायत पर शासन में सचिव अमित नेगी ने देहरादून के डीएम डॉ आर राजेश कुमार को पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। सचिव नेगी के पत्र की प्रति देहरादून के डीएफओ को भी भेजी गई है।

सचिव अमित नेगी के जांच सम्बन्धी पत्रमें साफ लिखा है कि अक्षांश 30.444226, 78.055893 पर स्थित भूमि पर अवैध कब्जा, बिना स्थानीय प्राधिकरण / वन विभाग के अनापत्ति प्रमाण के सैकड़ों पेड़ों का अवैध कटान, अवैध खनन तथा अवैध निर्माण कार्य किया जा रहा है, जिससे पर्यावरणीय क्षति एवं सरकार को राजस्व का नुकसान कर सरकारी भूमि से निजी रास्ते का निर्माण गैरकानूनी तरीके से किया जा रहा है।

सचिव अमित नेगी के पत्र की मूल भाषा

उत्तराखण्ड शासन सचिव, मा० मुख्यमंत्री

संख्या: ८५8/ नि०स० / स० / 2021 देहरादून, दिनांक: 27 दिसम्बर, 20211

जिलाधिकारी, देहरादून।

कृपया श्री डी०एस० बुटोला, एडवोकेट बार एसोसिएशन, देहरादून के पत्र दिनांक 24 दिसम्बर, 2021 का सन्दर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें (छायाप्रति संलग्न), जिसके द्वारा संज्ञान में लाया गया है कि ‘काट मकेन्जी रोड़ स्थित ग्राम क्यारकुली भट्टा, जिला देहरादून में भू-माफियाओं द्वारा सरकारी कर्मचारियों के साथ मिली-भगत करके भूमि, जो कि अक्षांश 30.444226, 78.055893 पर स्थित भूमि पर अवैध कब्जा, बिना स्थानीय प्राधिकरण / वन विभाग के अनापत्ति प्रमाण के सैकड़ों पेड़ों का अवैध कटान, अवैध खनन तथा अवैध निर्माण कार्य किया जा रहा है, जिससे पर्यावरणीय क्षति एवं सरकार को राजस्व का नुकसान कर सरकारी भूमि से निजी रास्ते का निर्माण गैरकानूनी तरीके से किया जा रहा है।

02- उक्त पत्र इस आशय से आपको संलग्न कर प्रेषित किया जा रहा है कि प्रकरण पर नियमानुसार यथोचित कार्यवाही करने का कष्ट करें। संलग्नकः- यथोपरि।

(अमित सिंह नेगी) सचिव।

पृ०सं०- ८५8 / नि०स० / स० / 2021/तदिनांक प्रतिलिपिः प्रभागीय वन अधिकारी, देहरादून को सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित।

Pls क्लिक- अवैध खनन समेत अन्य मसलों पर वन मंत्री हरक सिंह व डीएफओ दीपक सिंह आमने सामने

डीएफओ ने अपने ही मंत्री पर साधा निशाना, पत्र लिख दिया जवाब

Uttarakhandnews Uttarakhandnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content of this site is protected under copyright !!