चारधाम के पुरोहित अब देहरादून में करेंगे देवस्थानाम बोर्ड का विरोध

..अब मंत्रियों के आवास घेरने के साथ आक्रोश रैली निकलेंगे तीर्थ पुरोहित

इससे पूर्व, पीएम मोदी के 5 नवंबर को केदारनाथ आगमन से पूर्व पुरोहितों ने पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का विरोध किया था। लेकिन बाद में मंत्री सुबोध उनियाल व हरक सिंह से वार्ता के बाद पंडों ने पीएम मोदी का विरोध नहीं किया था। राज्य सरकार ने भी चारधाम देवस्थानाम बोर्ड के मुद्दे ओर 30 नवंबर तक सकारात्मक कार्रवाई का भरोसा दिया है। इस बीच पुरोहितों ने गढ़वाल की कई विधानसभाओं में प्रत्याशी उतारने का भी फैसला कर माहौल को गर्मा दिया है।

अविकल उत्त्तराखण्ड

देहरादून। चारधाम देवस्थानाम बोर्ड के गठन से नाराज तीर्थ पुरोहित 23 नवंबर को भाजपा सरकार के मंत्रियों का आवास घेरेंगे। इसके बाद 27 नवंबर को काला दिवस मनाते हुए सचिवालय तक आक्रोश रैली निकालेंगे।

चार धाम तीर्थ पुरोहित हकहकूकधारी महापंचायत की देहरादून में सोमवार को अग्रवाल धर्मशाला में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में चारों धामों से जुड़ी पंचायत एवं मंदिर समिति से जुड़े पदाधिकारियों ने शिरकत की। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आगामी 27 नवंबर को चारों धामों के तीर्थ पुरोहित काला दिवस के रूप में मनाएंगे। इस दिन चारों धामों के तीर्थ पुरोहित देहरादून में विरोध स्वरूप रैली निकालेंगे। इसके अलावा मंगलवार को यमुना कॉलोनी में राज्य सरकार के मंत्रियों के आवास का घेराव किया जाएगा । बैठक महापंचायत के संयोजक सुरेश सेमवाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई ।


बैठक की जानकारी देते हुए महापंचायत के प्रवक्ता डॉ बृजेश सती ने बताया कि सर्व समिति से निर्णय लिया गया है कि मंगलवार 23 नवंबर को चारों धामों के तीर्थ पुरोहित यमुना कॉलोनी स्थित मंत्रियों के आवास का घेराव कर अपना विरोध दर्ज करेंगे।

महा पंचायत के प्रवक्ता ने बताया कि 27 नवंबर 2019 को राज्य कैबिनेट से श्राइन बोर्ड का प्रस्ताव पारित किया गया था ।इसी विरोध में चारों धामों के तीर्थ पुरोहित एवं हकहकूकधारियों काला दिन के रूप में मना कर अपना विरोध जताएंगे। 27 तारीख को गांधी पार्क से सचिवालय तक आक्रोश रैली का आयोजन किया जाएगा।


बैठक में चार धाम महापंचायत के संरक्षक संजीव सेमवाल, यमुनोत्री तीर्थ पुरोहित महासभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल ,यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव लखन उनियाल, गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल, कोषाध्यक्ष महेश सेमवाल, सह सचिव, महा पंचायत समन्वयक राजेश सेमवाल, गंगोत्री मंदिर के रावल मुकेश सेमवाल ब्रह्म कपाल तीर्थ पुरोहित महापंचायत बदरीनाथ धाम के केंद्रीय अध्यक्ष उमेश सती, सचिव डीके कोठियाल , पंडा पुरोहित महासभा बदरीनाथ धाम के अध्यक्ष प्रवीण ध्यानी ,केदार सभा कार्यकारिणी सदस्य आचार्य संतोष त्रिवेदी, संजय तिवारी, चंडी प्रसाद तिवारी ,सौरभ शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

Pls clik

मदन कौशिक के द्वारे रोड शो कर तीर्थ दर्शन करा गए अरविंद केजरीवाल

Uttarakhandnews Uttarakhandnews Uttarakhandnews

अपनी प्रतिक्रिया साझा करे