ब्रेकिंग- दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा फार्म में दिया संशोधन का मौका

ऑन-लाइन भरे गये परीक्षा फार्म में परीक्षार्थियों के नाम / जन्मतिथि/विषय आदि में त्रुटि

देखें, परीक्षा फार्म में त्रुटि सुधार सम्बन्धी आदेश

परीक्षा आवेदनपत्र में सुधार के लिए पोर्टल 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर 2023 तक खुला रहेगा

अविकल उत्तराखंड

आदेश

विषय : हाईस्कूल (कक्षा 10) एवं इण्टरमीडिएट (कक्षा 12) परिषदीय परीक्षा 2024 के में संशोधन/UPDATE करने विषयक। आवेदन-पत्रों

महोदय,

उक्त विषय के संदर्भ में सूच्य है कि हाईस्कूल (कक्षा 10) एवं इण्टरमीडिएट (कक्षा 12) परिषदीय परीक्षा 2024 के आवेदन पत्र ऑन-लाइन भरे गये थे। कतिपय विद्यालयों द्वारा इस कार्यालय से अनुरोध किया जा रहा है कि उनके द्वारा कुछ परीक्षार्थियों के नाम / जन्मतिथि/विषय आदि की अंकना त्रुटिपूर्ण कर दी गयी है जिसमें संशोधन किया जाना आवश्यक है। इस सम्बन्ध में सम्यक विचारोपरांत यह निर्णय लिया गया है कि व्यापक छात्र हित में छात्रों के परीक्षा आवेदनपत्र में सुधार हेतु पोर्टल दिनांक 21 नवम्बर 2023 से 04 दिसम्बर 2023 तक खुला रहेगा।

उक्त अवधि में विद्यालय परिषद् की वेबसाइट पर जाकर अपनी यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड (यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड पूर्ववत ही रहेगा) से लॉग-इन (Login) कर निम्न फील्डों में संशोधन / त्रुटि सुधार/UPDATE कर सकेंगे।

  1. परीक्षार्थी के नाम (हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों दोनों में)
  2. परीक्षार्थी के पिता का नाम (हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों में)
  3. परीक्षार्थी की माता नाम (हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों में),
  4. लिंग (Sex)
  5. जन्मतिथि (हाईस्कूल कक्षा 10 के संदर्भ में) / ग्रुप (इण्टर कक्षा 12 के संदर्भ में)
  6. विषय (Subject)
  7. परीक्षार्थी की फोटो एवं हस्ताक्षर।

सुधार/संशोधन की इस प्रक्रिया में विद्यालय लॉग-इन करने पर, विद्यालय से कक्षा 10/12 की परिषदीय परीक्षा 2024 हेतु पंजीकृत छात्रों की सूची प्रदर्शित होगी। प्रत्येक छात्र के नाम के अंतिम कॉलम में EDIT का विकल्प (ऑप्शन) होगा। जिस छात्र/छात्रा के डाटा को सही UPDATE करना है उसके नाम के आगे EDIT में क्लिक करें। छात्र/छात्रा का पूरा डाटा वाला पेज खुलेगा। छात्र/छात्रा की जिस सूचना को सही/UPDATE करना है उसे पूरी सावधानी से सही/UPDATE करें। उसके उपरांत पेज के अंतिम में UPDATE पर क्लिक करें। छात्र/छात्रा का डाटा सही/UPDATE हो जाएगा, और उसका नाम स्वतः सुधार सूची (CORRECTION LIST) में अंकित हो जाएगा।

ध्यान रहे इस प्रक्रिया में किसी भी छात्र/छात्रा के डाटा में केवल एक बार संशोधित/UPDATE किया जा सकेगा। एक बार डाटा UPDATE होने के उपरांत संबंधित छात्र/छात्रा के डाटा को किसी भी दशा में दुबारा सही / UPDATE नहीं किया जा सकेगा। अतः यह कार्य पूरी सावधानी से करें। सूची में से केवल उसी छात्र/छात्रा का डाटा सही/UPDATE करें जिसका कोई विवरण त्रुटिपूर्ण अंकित हो, अनावश्यक अन्य छात्रों के डाटा में छेड़छाड़ न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो संबंधित छात्र का डाटा भी सुधार सूची (CORRECTION LIST) में स्वतः ही अंकित हो जाएगा जिससे अनावश्यक रूप से काम बढेगा।

उक्तवत संशोधन/त्रुटि सुधार करने के उपरांत विद्यालय अपनी सुधार सूची (CORRECTION LIST) निकाल कर एक प्रति परिषद् को प्रेषित करेंगे और एक प्रति अपने पास सुरक्षित रखेंगे। सुधार सूची (CORRECTION LIST) में विद्यालय द्वारा किए गए संशोधनों का विवरण अंकित होगा।

इस सम्बन्ध में आप अपने स्तर से अपने जनपद के समस्त विद्यालयों को निर्देशित करने का कष्ट करेंगे ताकि विद्यालय उक्तवत कार्य का सम्पादन नियत अवधि के अंतर्गत कर सकें। यदि इसके उपरांत भी किसी विद्यालय के डाटा में त्रुटि परिलक्षित होती है तो इसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व सम्बन्धित संस्थाध्यक्ष का होगा।

Total Hits/users- 24,13,432

TOTAL PAGEVIEWS- 60,05,099

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *