दून स्कूल के आराध्य का फिजिक्स विश्व कप के लिए चयन

रोमानिया के तिमिसोआरा में होने वाले 35वें अंतर्राष्ट्रीय युवा भौतिक विज्ञान टूर्नामेंट (IYPT) 2022 में भारत की टीम का हिस्सा होंगे

दून स्कूल के छात्र का भौतिक विज्ञान विश्व कप-2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चयन

अविकल उत्त्तराखण्ड

देहरादून। दून स्कूल के कक्षा नौ के छात्र आराध्य जैन ने रोमानिया के तिमिसोआरा में होने वाले 35वें अंतर्राष्ट्रीय युवा भौतिक विज्ञान टूर्नामेंट (IYPT) 2022 की पाँच सदस्यीय भारतीय टीम के लिए क्वालीफाई किया है, जो देश का प्रतिनिधित्व करेगी। ‘भौतिकी विश्व कप’ के रूप में प्रसिद्ध, आईवाईपीटी (IYPT) माध्यमिक विद्यालय के छात्रों की टीमों के बीच एक वैज्ञानिक प्रतियोगिता है।

टीम के सदस्य दुनिया भर के प्रकाशित वैज्ञानिक अनुसंधान और प्राप्त परिणामों को पुनः दल के रूप में खोजबीन करते हैं। टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले शीर्ष पाँच छात्रों का चयन इंडियन यंग फिजिसिस्ट्स टूर्नामेंट में तीन कठिन राउंड के बाद किया जाता है।

इंडिया युवा भौतिक विज्ञानी टूर्नामेंट (InYPT) चयन में चार एलिमिनेशन राउंड होते हैं, जहां जजों द्वारा समान रूप से संपूर्ण समाधान वाली क्रिप्टिक भौतिकी पर आधारित समस्याओं की मांग की जाती है जो प्रतिभागियों के कौशल स्तर को निर्धारित करता है। अथक प्रयास करना, ऑनलाइन पर उपलब्ध सीमित जानकारी एकत्र करना, प्रत्येक वर्ष अपने कौशल का परीक्षण करना तथा अंतिम दौर तक पहुँचकर अंतिम पांच छात्रों में चयनित होना, इस प्रतियोगिता की कुछ अहर्ताएं हैं। ये पाँच चयनित छात्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीस देशों के प्रतिभागियों से प्रतिस्पर्धा करते हैं।

आराध्य ने पिछले वर्ष 8 वां स्थान हासिल किया था तथा टीम इंडिया में शामिल होने से अत्यंत कम अंकों से वंचित रह गए। उनके लिए यह पुरानी गलतियों से सीखने का अवसर था। उनके अपने शब्दों में इस प्रतियोगिता से मेरा परिचय करवाने के लिए मैं अपने – विद्यालय का सदा आभारी रहूँगा, साथ ही साथ स्कूल के प्रत्येक मास्टर, मेरे वरिष्ठ छात्र और मेरे माता-पिता जिन्होंने मेरी मदद की, मेरा मार्गदर्शन किया और पूरी यात्रा में मेरा सहयोग दिया उनका भी ऋणी रहूँगा।”

Pls clik

…तो कब थमेगा शिक्षा विभाग में तबादलों का सिलसिला

Uttarakhandnews Uttarakhandnews Uttarakhandnews

अपनी प्रतिक्रिया साझा करे