zydex

Jollygrant airport expansion- जॉलीग्रांट हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के विरोध में बुलाई महापंचायत

हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के विरोध में महापंचायत में कसी कमर

क्षेत्र के लोगों ने दिखाई एकजुटता और प्रतिबद्धता

अविकल उत्तराखण्ड

जॉलीग्रांट । देहरादून हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के विरोध में टिहरी बांध विस्थापित और जौलीग्रांट क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने महापंचायत का आयोजन किया । यह तय हुआ कि कि किसी भी प्रकार क्षेत्र जनता हवाई अड्डे के विस्तार के लिए अपनी भूमि नहीं देंगे । महापंचायत में विभिन्न स्थानों से टिहरी बांध विस्थापित अपना समर्थन देने आए महापंचायत की शुरुआत उन तमाम लोगों को श्रद्धांजलि देकर शुरू की गई जिनके योगदान से यह क्षेत्र फला फूला जिनके संघर्ष क्षेत्र में पीने के पानी से लेकर सिंचाई के पानी की व्यवस्था हुई।

गजेंद्र रावत ने सरकार की मंशा पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि यह सरकार क्षेत्र के लोगों को बरगला कर उनके खेत उनके घर उनकी जमीने उनके दुकान से उन्हें बाहर करने का षड्यंत्र कर रही है सरकार की कथनी और करनी में इतना बड़ा अंतर है कि तीन बार तीन अलग-अलग विभागों से सर्वे करवाने के बाद सरकार जिसे सिर्फ प्रारंभिक सर्वे बता रही है।

Mahapanchayat convened to protest against the expansion of Jolly Grant Airport


महापंचायत में विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों ने इस बात पर आक्रोश व्यक्त किया टिहरी बांध से विस्थापित होने के बाद उन्हें कभी राजाजी नेशनल पार्क के विस्तार के लिए तो कभी हवाई अड्डे के विस्तार के लिए विस्थापित होना पड़ा । बार-बार विस्थापन के इस दंश को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा । उन्होंने कहा कि यदि स्थानीय विधायक और सांसद जनता के साथ खड़े नहीं हुए तो उनका पुरजोर विरोध और बहिष्कार किया जाएगा देहरादून हवाई अड्डे पर आने वाले जनप्रतिनिधियों का जमकर विरोध किया जाएगा।


महापंचायत में इस बात की चिंता व्यक्त की गई कि सरकार किसानों व्यापारियों भूमि धरों, किराए की दुकान से अपना घर चलाने वाली लोगे के प्रति गंभीर नहीं है
इस महापंचायत में जौलीग्रांट के जौलीग्रांट पूर्व प्रधान सागर मनवाल ने विस्तृत रूप से विस्थापन की पीड़ा को उदाहरणों के साथ समझाया।


महापंचायत का संचालन कीर्ति सिंह नेगी ने किया और अध्यक्षता वयोवृद्ध नेता विक्रम सिंह भंडारी ने की। भाजपा नेता दिनेश डोभाल ने सरकार को चेताया कि बार-बार इस प्रकार से क्षेत्र के लोगों को बेदखल करना न्यायोचित नहीं है। महापंचायत में गौरव चौधरी राजकुमार पुंडीर करतार सिंह नेगी सुमेर सिंह नेगी मंजू चमोली राजन गोयल कमल सिंह राणा किशोर सिंह राणा दिनेश सजवान दिनेश जवान राजेश भट्ट ईश्वर रौथान मनजीत सजवान शिव प्रसाद सेमवाल श्रीमती गंगा देवी श्रीमती सरोज कलानी उजाली देवी रैपाल सिंह पवार पूर्ण सिंह पवार सुंदरा राणा सुजना राणा रविंदर बेलवाल राजेंद्र सिंह राणा कुशाल सिंह राणा संदीप नेगी प्रदीप नेगी सुरेश डोभाल मौजूद रहे।

Uttarakhand news Uttarakhand news Uttarakhand news Uttarakhand news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *