लापरवाह चिकित्सक व स्टाफ के खिलाफ एक्शन लिया जाय-राधिका

स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने आई.एस.बी.टी. ऋषिकेश स्थित मेडिकल रिलीफ पोस्ट का औचक निरीक्षण किया। भद्रकाली एवं देहरादून एयरपोर्ट पर हेल्थ स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए

अविकल उत्तराखंड

ऋषिकेश। चारधाम यात्रा के दौरान पेश आ रही तमाम दिक्कतों के मद्देनजर आला अधिकारियों के जमीनी दौरे देखने को मिल रहे हैं। देहरादून के डीएम डॉ राजेश कुमार के दौरे के बाद प्रदेश की स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने आई.एस.बी.टी. ऋषिकेश स्थित मेडिकल रिलीफ पोस्ट का औचक निरीक्षण किया। कमियां सुधारने के निर्देश दिये और रोगियों का हाल चाल लिया।


निरीक्षण के दौरान चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की रोटेशन ड्यूटी में लापरवाही पाये जाने पर सी.एम.ओ. देहरादून को कार्य के प्रति उदासीनता बरतने वाले चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।


सचिव ने निर्देश दिये कि चिकित्सा इकाई के द्वारा यात्रियों को दी जा रही सेवाओं की निगरानी के लिये वहां पर सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाये जाय, तथा ई.सी.जी. सुविधा अवश्य उपलब्ध रहे।


पुलिस/एस.डी.आर.एफ. द्वारा संचालित किए जा रहे रजिस्ट्रेशन काउण्टर के बारे में निर्देश दिए गये कि लाउडस्पीकर द्वारा हैल्थ स्क्रीनिंग हेतु यात्रियों से लगातार अनुरोध किया जाय तथा रजिस्ट्रेशन काउण्टर पर हैल्थ एडवाईजरी को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाय। रजिस्ट्रेशन काउण्टर एंव हैल्थ स्क्रीनिंग में बेहतर समन्वय होना जरूरी है।


उन्होंने कहा कि चिकित्सा इकाई पर तैनात फार्मासिस्ट एवं अन्य स्टाफ पंजीकरण काउन्टर पर स्वंय जाकर बुजुर्ग एवं अस्वथ्य प्रतीत हो रहे यात्रियों को हैल्थ स्कीनिंग के लिये प्रोत्साहित करें और इस प्रकार के अस्वस्थ यात्रियों को आगे की यात्रा पर न जाने का परामर्श भी अवश्य दिया जाय। उन्होंने सी.एम ओ को भद्रकाली एवं देहरादून एयरपोर्ट पर भी आवश्कतानुसार हैल्थ स्क्रीनिंग उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये।


इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य ने विभिन्न काउन्टरों एवं यात्री प्रतीक्षालय में स्वयं जाकर कई श्रद्धालुओं से बातचीत की। चारधाम यात्रा से लौट रहे मध्यप्रदेश के 65 वर्षीय बुजुर्ग यात्री ने बताया कि यात्रा के दौरान छाती में दर्द होने पर उन्हें त्वरित उपचार मिला।


इसी क्रम में सचिव श्रीमती राधिका झा ने एस.पी.एस. चिकित्सालय ऋषिकेश का भी निरीक्षण किया जिसके दौरान मेडिसिन, बालरोग, प्रसूति एवं महिला रोग विभाग की व्यवस्थाओं को देखा। निरीक्षण में आयुष्मान योजना, कोविड टीकाकरण, तथा पैथोलॉजी के लाभार्थियों से बातचीत और सेवाओं के बारें में जानकारी प्राप्त की।


सचिव ने अलग-अलग वार्डों में जाकर रोगियों से बातचीत की जिसमें सभी रोगियों ने अस्पताल की सेवाओं को संतोषजनक बताया। श्रीमती झा ने अस्पताल की साफ सफाई एवं स्वच्छता को और बेहतर बनाया जाय। सचिव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर का भी निरीक्षण किया तथा व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाये जाने के बारे में निर्देशित किया।

उत्तराखंड चारधाम यात्रा वर्ष 2022-देखें अभी तक कितने तीर्थयात्री आये

दर्शनार्थियों /तीर्थयात्रियों की संख्या
1-श्री बदरीनाथ धाम कपाट खुलने की तिथि 8 मई से 10 जून शाम तक 639974

•आज शाम चार बजे तक बदरीनाथ धाम पहुंचे श्रद्धालु-12876

2- श्री केदारनाथ धाम कपाट खुलने की तिथि 6 मई से 10 जून शायं तक 616194
(हेलीकॉप्टर से 63063 तीर्थयात्री भी शामिल)

•शाम चार बजे तक केदारनाथ पहुंचे श्रद्धालु -12364
3-श्री गंगोत्री धाम
कपाट खुलने की तिथि 3 मई से 10 जून तक 342550

•शाम चार बजे तक दर्शन हेतु पहुंचे श्रद्धालु- 8641

4-श्री यमुनोत्री धाम
कपाट खुलने की तिथि 3 मई से 10 जून तक 257030

• आज शायं 4 बजे तक दर्शन हेतु पहुंचे श्रद्धालु- 5982

• 10 जून तक श्री बदरीनाथ-केदारनाथ पहुंचनेवाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या का योग- 1256168

• 10 जून शायंकाल तक श्री गंगोत्री-यमुनोत्री पहुंचे तीर्थ यात्रियों की संख्या 599580

•10 जून रात्रि तक उत्तराखंड चारधाम पहुंचे संपूर्ण तीर्थयात्रियों की संख्या 1855748
( अठ्ठारह लाख पचपन हजार सात सौ अड़तालीस)

• श्री हेमकुंट साहिब लोकपाल तीर्थ पहुंचे तीर्थयात्रियों की संख्या कपाट खुलने की तिथि 22 मई से 9 जून देर शाम तक – 63124

• चारधाम तीर्थयात्रियों के आंकड़े श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति/ पुलिस- प्रशासन/ आपदा प्रबंधन / गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब ट्रस्ट के सहयोग से जारी किये जा रहे है।

Pls clik

केंद्रीय मदद से जमरानी बांध परियोजना के निर्माण में आएगी तेजी

Uttarakhandnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.