सीएम धामी ने की 200 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा

कोरोना से प्रभावित चारधाम व पर्यटन व्यवसाय को मिलेगी मदद . 1 लाख 63 हजार लाभार्थियों को मिलेगी सहायता

होटल व्यवसाय, परिवहन व्यवसाय, पोर्टर एवं अन्य गतिविधियाँ लगभग ठप

राज्य सरकार ऐसे क्षेत्रों में कार्यरत / व्यवसायरत् व्यक्तियों के बैंक खाते में सीधे धनराशि हस्तान्तरित करेगी। इसके अतिरिक्त विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों हेतु लाईसेंस शुल्क आदि पर भी छूट प्रदान की जायेगी।

अविकल उत्त्तराखण्ड

देहरादून। कोविड-19 के कारण चारधाम एवं पर्यटन गतिविधियों पर हुए प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने 200 करोड़ के आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की है। कोविड से प्रभावित 1 लाख 63 हजार से अधिक परिवारों को इस पैकेज का लाभ मिलेगा।

कोविड-19 के कारण विभिन्न पर्यटक गतिविधियों एवं चारधाम यात्रा की व्यवस्था में कार्यरत व्यक्तियों एवं उनके व्यवसाय पर सर्वाधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। वर्तमान में चारधाम की यात्रा एवं अन्य पर्यटक स्थलों के बन्द होने की वजह से होटल व्यवसाय, परिवहन व्यवसाय, पोर्टर एवं अन्य गतिविधियाँ लगभग ठप्प हैं।

विषम आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद राज्य सरकार ऐसे क्षेत्रों में कार्यरत / व्यवसायरत् व्यक्तियों के बैंक खाते में सीधे धनराशि हस्तान्तरित करेगी। इसके अतिरिक्त विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों हेतु लाईसेंस शुल्क आदि पर भी छूट प्रदान की जायेगी।

इस राजकीय आर्थिक सहायता से लगभग 01 लाख 63 हजार • लाभार्थी / परिवार लाभान्वित होंगे। यह पैकेज लगभग 200 करोड़ का होगा।

वैश्विक महामारी के रूप में परिभाषित कोविड-19 का पर्यटन क्षेत्र पर व्यापक प्रभाव पड़ा है, जिसके कारण प्रदेश में चारधाम एवं अन्य पर्यटक स्थलों के बन्द होने की वजह से होटल व्यवसाय, परिवहन पोर्ट चालक एवं इन गतिविधियों से जुड़े हुए लोगों की आर्थिकी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

राज्य सरकार समय-समय पर पर्यटन क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों की मदद हेतु प्रयासरत है। इसके लिए सरकार पर्यटन व्यवसायों तथा अन्य गतिविधियों से जुड़े लोगों कोविड के कारण, जिनके रोजगार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, के बैंक खाते में धनराशि हस्तान्तरित करेगी। इसके अतिरिक्त विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों हेतु लाइसेंस शुल्क इत्यादि पर छूट प्रदान की जायेगी।

उपरोक्त मदद से पर्यटन क्षेत्र के कुल 1.63,661 लाभार्थी लाभान्वित होंगे एवं इस पर कुल रू० 19784.5 लाख का व्ययभार आयेगा। उक्त पैकेज से पर्यटन क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को मदद मिलेगी एवं राज्य की आर्थिकी में भी तेजी आयेगी।

Pls clik

पूर्व विधायक अम्बरीष कुमार का निधन

स्मृति शेष-उर्मिल जी आज नक्कारा कुछ भी नहीं बोल रहा, बिलकुल खामोश

अपनी प्रतिक्रिया साझा करे

error: Content of this site is protected under copyright !!