UttarakhandDIPR

उत्तरकाशी – खुदाई में मिल रही प्राचीन तराशी हुई मूर्तियाँ.

हरीश थपलियाल/अविकल उत्त्तराखण्ड

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी जिले के डुंडा विकासखंड के रामनगर में खुदाई के दौरान देवी-देवताओं की प्राचीन मूर्तियां मिली है। पायसारी के निकट रामनगर चैक में पानी के धारे का सौंदर्यीकरण करने के दौरान जब ग्रामीणों ने खुदाई कार्य शुरु की तो उन्हें कई प्रकार की मूर्तियां दिखाई दी। इससे पूर्व भी इस स्थान के निकट खुदाई के दौरान ऐसे ही मूर्तियां निकली थी।

Statue found uttarakhand

मंदिर के स्तंभ आकार के तराशे हुए पत्थर और मूर्तियां देखने के लिए ग्रामीण एकत्र हुए। ग्रामीणों ने बताया कि दो दशक पहले भी शेषनाग के आकार वाली मूर्ति और शिवलिंग भी खुदाई के दौरान मिले थे। अब ग्रामीण खुदाई के दौरान लगातार मिल रहे पौराणिक आकृति वाले पत्थरों को सहेजने की मांग कर रहे है। उनका कहना है कि पुरातत्व विभाग अगर यहां खुदाई करे तो पौराणिक संस्कृति से जुड़े अवशेष जरुर मिलेंगे। वरिष्ठ पत्रकार शैलेंद्र गोदियाल ने बताया कि संबंधित विभाग को यहाँ मिली मूर्तियों पर अध्ययन व गहन शोध करना चाहिए साथ ही खुदाई में मिली मूर्तियों को संग्राहलय में रखा जाना चाहिए।

Statue found uttarakhand


वहीं स्थानीय लोगों का मानना है कि देवी देवताओं की प्रतिमाएं मिलने को लोग शुभ मानते हैं। जब जब धरती पर संकट आता है, तब तब भगवान भक्तों की सहायता करने धरती पर आते हैं। ग्रामीण यह भी मानते हैं कि देवी देवताओं की प्रतिमाएं मिलने से जल्द ही कोरोना संकट से विश्व को छुटकारा मिलने का आभास हो रहा है।

Uttarakhandnews Uttarakhandnews Uttarakhandnews Uttarakhandnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content of this site is protected under copyright !!