#

सराहनीय- होमगार्ड्स के दो जवानों ने सड़क पर घायल पड़े व्यक्ति की जान बचाई

दोनों होमगार्ड्स को कमाण्डेन्ट जनरल, होमगार्ड्स डिस्क (CG HG DISC ) एवं प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा .

अविकल उत्तराखण्ड


ऋषिकेश। होमगार्ड्स के दो जवानों ने सड़क पर पड़े लहू-लुहान घायल व्यक्ति को तुरंत चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा जान बचा सराहनीय कार्य किया। मामला मुनि की रेती का है।

मिली जानकारी के मुताबिक होमगार्ड जवान प्रकाश आर्य पी.डब्लू.डी. तिराहा, मुनिकीरेती, ऋषिकेश पर ड्यूटी में तैनात थे। इसी बीच, ब्रहमानन्द मोड़ मुनिकीरेती की तरफ से आये किसी अज्ञात मोटरसाईकिल वाले ने होमगार्ड प्रकाश आर्य को बताया कि 100 मीटर दूर कोई व्यक्ति घायल अवस्था में लहु-लुहान होकर नाली में पड़ा हुआ है।

सूचना मिलने पर होमगार्ड प्रकाश आर्य ने त्वरित कार्यवाही करते होमगार्ड साथी विकास आर्य को बुलाया गया, जो ब्रहमानन्द मोड़ पर तैनात था। साथ ही एम्बुलेंस को काल की गई। एम्बुलेंस के दूर रानीपोखरी क्षेत्र में होने के कारण दोनो होमगार्ड्स जवानों ने अपने निजी साधन से घायल व्यक्ति को राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश पहुचाया गया। घायल व्यक्ति का उपचार किया गया।

घायल व्यक्ति की पहचान जगदीश गुप्ता, चन्द्रभागा चन्द्रेश्वर नगर ऋषिकेश देहरादून के रूप में की गई। जगदीश गुप्ता ने होश में आने पर होमगार्ड्स जवानो को सहायता करने के लिए घन्यवाद किया ।


पुलिस महानिरीक्षक/कमाण्डेन्ट जनरल, होमगार्ड्स केवल खुराना (आई.पी.एस.) ने होमगार्ड प्रकाश आर्य एवं विकास आर्य की सजगता, सूझबूझ एवं त्वरित प्रतिक्रिया की प्रशंसा करते हुए दोनो होमगार्ड्स को कमाण्डेन्ट जनरल, होमगार्ड्स डिस्क (CG HG DISC ) एवं प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित करने की घोषणा की गयी ।


होमगार्ड्स की सजगता से राष्ट्रीय राजमार्ग पर पडे़ लहु-लुहान व्यक्ति की सहायता हो पायी। सामान्यतः रास्ते से गुजरने वाले व्यक्तियों द्वारा अस्पताल पहॅुचाने से पहले सड़क दुर्घटनाओं की रिकार्डिंग कर सोशल मीडिया पर प्रसारित कर दिया जाता है, उक्त दोनो होमगार्ड्स ने उपरोक्त सड़क दुर्घटना में First Responder का कार्य किया, जो कि अन्य होमगार्ड्स एवं आम जनमानस के लिए एक सबक है।

Uttarakhand news Uttarakhand news Uttarakhand news Uttarakhand news Uttarakhand news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *