कुम्भ कार्यों में कमी बर्दाश्त नहीं- तीरथ

कोविड से सतर्कता बरतते हुए दिव्य व भव्य होगा कुम्भ

मुख्यमंत्री ने 153.73 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री के अधिकारियों को सख्त निर्देश, किसी तरह की कमी न रहे

साधु संतों को हर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी 

मुख्यमंत्री ने जगदगुरू शंकराचार्य  स्वामी राजराजेश्वराश्रम, आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशनंद जी सहित संत महात्माओं से  आर्शीवाद प्राप्त किया

अविकल उत्त्तराखण्ड

हरिद्वार/देहरादून। कोरोना की जंग जीतने के बाद सीएम तीरथ सिंह रावत ने मंगलवार को देहरादून से लेकर हरिद्वार तक।कई आयोजनों में हिस्सा लिया। देहरादून व रायवाला में भाजपा के स्थापना दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। हरिद्वार में मुख्मन्त्री तीरथ सिंह रावत ने मीडिया सेन्टर नीलधारा में कुम्भ मेले की व्यवस्थाओं से संबधित विभिन्न विभागो की 153.73 करोड़ की 31 योजनाओं का शुभारंभ के साथ ही मीडिया सेन्टर का भी लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने चंडीघाट, हर की पैड़ी, विभिन्न शिविरों, घाटों, मीडिया सेंटर सहित कुम्भ क्षेत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि कुम्भ के कार्यों में किसी भी तरह की कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष का कुम्भ कोरोना के बावजूद, पूरी सर्तकता बरतते हुए दिव्य और भव्य होगा। कुम्भ में आये साधु सन्तो और अखाड़ो को हर सुविधा का ख्याल रखा जायेगा। इसके लिए हमारी सरकार रात-दिन जुटी हुई है। समय अल्प है परंतु व्यवस्थाओं के लिए निरंतर भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। संत समाज के लिए जगह की कोई कमी नहीं है। सरकार संत समाज के साथ है।  

मुख्यमंत्री ने नीलधारा स्थित मीडिया सेंटर में महाकुंभ 2021 हेतु एक सौ तिरपन करोड़, तिहत्तर लाख रूपये की जिन योजनाओं का लोकार्पण किया उनमें विकास कार्यो जैसे लोकनिर्माण विभाग, सिंचाई, गृहविभाग, परिवहन निगम आदि की कुल 31 योजनाओं का लोकार्पण शामिल है।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने शपथ लेने के अगले ही दिन महाशिवरात्रि के शाही स्नान पर हरिद्वार में आकर मां गंगा के पूजन, दर्शन किया और उन्हें संतों का आशीर्वाद लेने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। शाही स्नान में आने वाले साधु संतों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा कराई गई। महाकुंभ बारह साल में ही होता है। हरिद्वार का कुंभ ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व का है। यह भव्य दिव्य होना ही चाहिए, परंतु साथ ही साथ कोविड की गाइडलाइंस का पालन भी आवश्यक है। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के 130 करोड़ से अधिक जनता सुरक्षित महसूस कर रही है। उन्होंने कहा कि कुम्भ स्नान करने के लिए जिन लोगों ने बारह वर्ष पूर्व मन्नत मांगी थी, वे हरिद्वार और ऋषिकेश के गंगा घाटों पर गंगा स्नान कर पुण्य लाभ प्राप्त करें।

आज कुंभ क्षेत्र में हर ओर साधु संत दिख रहे हैं। साधु संतों के शिविरों और आश्रमों में पानी, बिजली, शौचालय, घाटों पर सभी प्रबंधन के लिए कुंभ क्षेत्र से संबंधित चार जिलों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड काल में अधिकारियों ने खुद व अपने परिवार की चिंता न कर सबकी सेवा की है । अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों का सम्मान किया जाएगा। हम साधु संतों की सेवा के लिए दिनरात एक कर अधिकारियों के माध्यम से जुटे हैं और जुटे रहेंगे। उन्होंने अनुरोध किया कि अधिकारियों का भी मनोबल न टूटे, ये  आशीर्वाद संत समाज से प्रार्थनीय है। उन्होंने सभी को दिव्य,भव्य कुंभ के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मीडिया कर्मियों को शत प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन कराया जा रहा है।

इस अवसर पर संसदीय कार्य व शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि आज मुख्यमंत्री ने गंगा पूजन कर हरिद्वार में कुंभ का शुभारंभ कर दिया है। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि हरकी पैड़ी पर गंगा पूजन व शंखनाद से कुंभ के सकुशल होने की सभी ने कामना की है।

इस अवसर पर ज्वालापुर विधायक सुरेश राठौर, मुख्य सचिव ओमप्रकाश, सचिव शैलेश बगोली, गढ़वाल मंडल आयुक्त रविनाथ रमन, मेलाधिकारी दीपक रावत, जिलाधिकारी सी. रविशंकर, महानिदेशक सूचना रणवीर सिंह चैहान, एसएसपी कुंभ जन्मेजय खंडूरी, अपर मेलाधिकारी डा ललित नारायण मिश्र  सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने चंडीघाट स्थित दक्षिण काली मंदिर में पूजा अर्चना की एवं महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद ब्रहमचारी से आशीर्वाद लिया। कनखल स्थित  जगतगुरु आश्रम में शंकराचार्य स्वामी  राजराजेश्वरश्रम से भी मुख्यमंत्री ने आशीर्वाद लिया।




प्रदेश भर में धूमधाम से मनाया गया भाजपा का स्थापना दिवस

प्रदेश प्रभारी दुष्यंत गौतम और मुख्यमंत्री सहित कार्यकर्ताओं ने सुना पीएम और राष्ट्रीय अध्यक्ष का सम्बोधन

देहरादून । भाजपा के स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत  ने 1980 से अब तक भाजपा के क्रमिक विकास की कहानी बताई। उन्होंने कहा कि अटल जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना हुई। अटल जी ने कहा था- अंधेरा  छंटेगा, सूरज उगेगा, कमल खिलेगा। भारतीय जनता पार्टी का कमल पूरे देश में खिल रहा है और भारतीय जनता पार्टी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है।

उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ प्रचार दत्तोपंत ठेंगड़ी की भावना को प्रस्तुत करते हुए कहा कि दत्तोपंत ठेंगड़ी ने संघ परिवार की बैठक मे कहा था कि 21वीं सदी में भगवा पूरे देश में लहराएगा। उनकी यह भविष्यवाणी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आगे बढ़ रही है। हम सब देश की व्यवस्थाओं में सुधार को लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

इस अवसर पर भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री प्रदेश प्रभारी
दुष्यंत कुमार गौतम ने जनसंघ से लेकर भाजपा तक  कार्यकाल की चर्चा की । उन्होंने कहा कि 1951 में गठित भारतीय जनसंघ पहले चुनाव में तीन सीट, दूसरे चुनाव में सात सीट, तीसरे चुनाव में 14 सीटें तथा अगले चुनाव में 32 सीटें जीती। यह हमारा क्रमिक विकास रहा है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि पूरे देश की भांति प्रदेश भर में पार्टी का राष्ट्रीय स्थापना दिवस धूम धाम से मनाया जा रहा है

      उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी राजनीतिक दल के रूप में दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है और अंतिम छोर पर बैठा हुआ व्यक्ति भी सरकार की योजनाओं का लाभ ले रहा है।

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंन्द्र सिंह रावत ने भी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महामंत्री  कुलदीप कुमार द्वारा किया गया।
    
        इस मौके पर कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद नरेश बंसल, डा. बालेश्वर पाल, ऋषिराज डबराल, श्री विनय ग़ोयल, कौस्तुबा नंद जोशी,विश्वास डाबर, अजेन्द्र अजेय समेत सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

    इस अवसर पर पार्टी मुख्यालय में सभी कार्यकर्ताओं ने सामूहिक रूप से बैठकर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा  , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी  के  विचार भी सुने।

रायवाला में धूमधाम से मना भाजपा का स्थापना दिवस

रायवाला । भारतीय जनता पार्टी के स्थापना दिवस एवं विधानसभा अध्यक्ष के रूप में प्रेम चंद अग्रवाल के सफलतम 4 साल पूर्ण होने पर रायवाला के पाम्स रिसोर्ट में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, सांसद एवं प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, कैबिनेट मंत्री भगत ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।


महिलाओं ने पहाड़ पारंपरिक वेशभूषा में पुष्प वर्षा कर अतिथियों का स्वागत किया।इस अवसर पर जोनसार से पहुँचे कलाकारों ने ढोल नगाड़ों के संग मुख्यमंत्री का स्वागत किया। कार्यक्रम में 10 हजार से अधिक लोग ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के मौजूद रहे। कार्यक्रम में पहुँचने से पूर्व मुख्यातिथियों को कार्यकर्ताओं के द्वारा बाइक रैली से कार्यक्रम स्थल तक लाया गया।


कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने मंच पर उपस्थित सभी अतिथियों को भराड़ीसेंण विधानसभा भवन का प्रतीक चिन्ह भेंट किया। वहीं सभी अतिथियों का पुष्पगुच्छ एवं साल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर उपस्थित महानुभावों ने विधानसभा अध्यक्ष के रूप में प्रेम चंद्र अग्रवाल के चार साल के कार्यकाल पूर्ण होने पर शुभकामनाएँ दी।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि 4 साल से विधानसभा अध्यक्ष के रूप में श्री प्रेमचंद अग्रवाल का कुशल नेतृत्व राज्य को मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनभावनाओं के अनुरूप प्रदेश के विकास के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है।
विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा कि राज्य के समग्र विकास के लिए इन चार सालों में अनेक कार्य किए गए हैं। स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क एवं अन्य मूलभूत आवश्यकताओं पर विशेष ध्यान दिया गया। समाज के हर वर्ग को केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिले, इसके लिए अनेक प्रयास किए गए हैं।


इस अवसर पर विधानसभाध्यक्ष ने ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं एवं माँगो को लेकर माँग पत्र मुख्यमंत्री को सौंपा। मुख्यमंत्री ने अपने भाषण के दौरान कहा कि विधानसभा अध्यक्ष द्वारा दिये गए माँग पत्र में सभी विषयों पर गंभीरतापूर्वक विचार कर शीघ्र अतिशीघ्र गति से कार्य किया जाएगा।


इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक व कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाते हुए कहा है कि कार्यकर्ता भारतीय जनता पार्टी की रीढ़ है ।


इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष कुसुम कंडवाल, प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार, जिला अध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, जिला महामंत्री सुदेश कंडवाल, मंडल अध्यक्ष श्यामपुर गणेश रावत, मंडल अध्यक्ष वीरभद्र अरविंद चौधरी, मंडल अध्यक्ष श्री दिनेश सती, ब्लॉक प्रमुख भगवान सिंह पोखरियाल, कार्यकारिणी सदस्य देवेंद्र नेगी, जिला पंचायत सदस्य दिव्या बेलवाल, जिला पंचायत सदस्य रीना रागड, पार्षद शिव कुमार गौतम, सुमित पवार, सुंदरी कंडवाल, महिला मोर्चा की मंडल अध्यक्ष समा पवार, उषा जोशी, शारदा सिंह, सतपाल सैनी, रजनी बिष्ट, सुंदरी कंडवाल, युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष नितिन सक्सेना, प्रिंस रावत, राजेश विजय जुगलान, कमल कुमार, लक्ष्मी गुरुग, अभिनव वशिष्ट, अरुण वशिष्ठ, आशीष वशिष्ठ रवि शर्मा पार्षद विकास तेवतिया, तनु तेवतिया, चेतन चौहान, पार्षद चेतन चौहान, पार्षद जयेस राणा, पार्षद अनीता प्रधान, सुभाष बाल्मीकि, रविंद्र राणा पार्षद, विरेंद्र रमोला, सोनू प्रभाकर, राजेश, दिवाकर, सीमा रानी आदि सहित हजारों लोग उपस्थित थे ।

खास खबर, pls clik

कोरोना- सात की मौत, संक्रमित 791, सुपर स्प्रेडर बन सकता है कुम्भ

वनाग्नि-हाईकोर्ट ने पीसीसीएफ को किया तलब, गांव में आग से मची चीख पुकार, वीडियो देखें

बाक्स -इन योजनाओं का हुआ लोकार्पण

1-कुम्भ मेला 2021 के अंतर्गत जनपद हरिद्वार में शंकराचार्य चैक से कनखल की ओर देश रक्षक तिराहे तक मार्ग का नवीनीकरण एवं सुधारीकरण का कार्य लागत 290.11 लाख रूपये। 2-कुम्भ मेला 2021 के अंतर्गत जनपद हरिद्वार में बंगाली मोड़ से झंडा चैक होते हुए श्रीयंत्र मंदिर तक मार्ग का नवीनीकरण एवं सुधारीकरण का कार्य लागत 139.96 लाख रूपये। 3-कुम्भ मेला 2021 के अंतर्गत जनपद हरिद्वार में पुराना दिल्ली नितिपास मार्ग व हरिद्वार शहर में लोकनिर्माण विभाग के अधीन अन्य आंतरिक मार्गों का बीसी द्वारा नवीनीकरण कार्य, लागत 946.28 लाख रूपये । 4-कुम्भ मेला 2021 के अंतर्गत जनपद हरिद्वार में हिल बाईपास मोटरमार्ग का पुर्न निर्माण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य लागत 170.37 लाख रूपये। 5-कुम्भ मेला 2021 के अंतर्गत जनपद हरिद्वार में ज्वालापुर, ललतारौ, चंडीघाट मार्ग का बीसी द्वारा नवीनीकरण का कार्य लागत 534.94 लाख रूपये। 6-कुम्भ मेला 2021 के अंतर्गत पिरान कलियर मार्ग का एसडीबीसी द्वारा नवीनीकरण का कार्य लागत 97.19 लाख रूपये। 7-कुम्भ मेला 2021 के अंतर्गत रूड़की में गणेश पुल से रेलवे स्टेशन मार्ग एसडीबीसी द्वारा नवीनीकरण का कार्य लागत 47.56 लाख रूपये। 8-कुम्भ मेला 2021 के अंतर्गत पुहाना-इकबालपुर-झबरेड़ा-गुरूकुल नारसन मार्ग का एसडीबीसी द्वारा नवीनीकरण का कार्य लागत 189.95 लाख रूपये। 9-कुम्भ मेला 2021 के अंतर्गत बहादराबाद-धनौरी-ईमलीखेड़ा-भगवानपुर मार्ग का एसडीबीसी द्वारा नवीनीकरण का कार्य लागत 169.69 लाख रूपये। 10-माननीय मुख्यमंत्री घोषणा संख्या-606ध्2018 जनपद टिहरी गढ़वाल के विधानसभा क्षेत्र के तपोवन की सड़कों का पुर्न निर्माण कार्य लागत 313.96 लाख रूपये। 11-विधानसभा क्षेत्र में बीएचईएल मध्य मार्ग हरिद्वार का बैरियर नंबर 06 तक एसडीबीसी एवं सुधारीकरण का कार्य लागत 265.39 लाख रूपये। 12-सुल्तानपुर-निहंदपुर से मैहतोली-भोपुर-शेरपुर मार्ग लंबाई 4.90 किलो मीटर के नवीनीकरण कार्य लागत 97.27 लाख रूपये। 13-एक्कड़ कलां गांव (नगर कुमार पुलिया) से पेशवाई मार्ग का निर्माण हरिद्वार ग्रामीण क्षेत्र को श्री पंचायती निर्मल अखाड़ा से जोड़ने हेतु लंबाई 600 मीटर, लागत 64.31 लाख रूपये। 14-फाउंड्री गेट से बैरियर नंबर 5 गुघाल मंदिर तक सड़क का पुर्न निर्माण लंबाई 800 मीटर, लागत 37.82 लाख रूपये। 15-जनपद हरिद्वार में एनएच-58 आयरिस सेतु से बैरागी कैंप, विश्व कल्याण आश्रम, मात्र सदन होते हुए पुरकाजी, लक्सर, ज्वालापुर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-334-ए को जोड़ने वाले मार्ग का निर्माण कार्य लागत 1017.31 लाख रूपये। …………………………………………….  योग – 4382.11 लाख रूपये…………………………………………….  सिंचाई विभाग16-कुम्भ मेला 2021 के अंतर्गत जनपद हरिद्वार में जटवाड़ा पुल से मोहम्मदपुर पावर हाउस (उत्तराखंड राज्य की सीमा) तक गंगनहर कांवड़ पटरी का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य लागत 5617.46 लाख रूपये। 17-दीनदयाल पार्किंग से चंडीदेवी पुल तक गंगा नदी के दाएं किनारे पर आस्था पथ का निर्माण लागत 2070.60 लाख रूपये। 18-जनपद देहरादून के विकासखंड डोईवाला के अंतर्गत ऋषिकेश क्षेत्र में आस्था पथ का पुनरोद्वार, बाढ़ सुरक्षा कार्य लागत 1157.65 लाख रूपये।19-जनपद देहरादून के विकासखंड डोईवाला के अंतर्गत ऋषिकेश क्षेत्र में त्रिवेणी घाट पर सरस्वती नाले की टेपिंग किए जाने के कारण क्षतिग्रस्त एवं प्लेटफार्म की पुर्ननिर्माण कार्य की योजना लागत 99.45 लाख रूपये। 20-महाकुम्भ 2021 के अंतर्गत गंगा जल धारा को भीमगोड़ा कुंड में लाने तथा भीमगोड़ा कुंड के सौंदर्यीकरण की योजना लागत 18.33 लाख रूपये। …………………………………  योग – 8963.49 लाख रूपये……………………………………. गृह विभाग के कार्य 21-कुम्भ मेला 2021 के अंतर्गत मायापुर चैकी हरिद्वार में पुलिस कार्यालय एवं सीएपीएफ के लिए ट्रांजिट हाॅस्टल का निर्माण कार्य लागत 405.87 लाख रूपये।22-एटीसी हरिद्वार में 50 व्यक्तियों की क्षमता वाली एनजीओ मैस मय ट्रांजिट हाॅस्टल का निर्माण कार्य लागत 279.12 लाख रूपये। 23-40वीं वाहिनी पीएसी हरिद्वार में सीएपीएफ एवं पुलिस के 50 व्यक्तियों हेतु एनजीओ मैस मय ट्रांजिट हाॅस्टल का निर्माण कार्य लागत 271.59 लाख रूपये।24-जनपद हरिद्वार औद्योगिक क्षेत्र के अंतर्गत पुलिस चैकी अभिसूचना शाखा के प्रशासानिक भवन, ट्रांजिट हाॅस्टल एवं बैरक मय मैस का निर्माण कार्य लागत 246.68 लाख रूपये।25-मायापुर पुलिस चैकी के निकट स्थित कुम्भ मेला 2010 में निर्मित भवन, जिसमें अधिकारियों के कार्यालय, स्टोर, रिकार्ड रूम व अस्थायी ट्रांजिट स्थापित किए जाते हैं, इसमें सुदृढ़ीकरण, पानी, बिजली, सीवरेज, रंगाई-पुताई तथा साज-सज्जा आदि का कार्य लागत 50.00 लाख रूपये।26-फायर स्टेशन हरिद्वार फायरकर्मियों, अभिसूचना एवं अन्य अनुशांगिक शाखाओं हेतु ट्रांजिट हाॅस्टल का निर्माण कार्य लागत 113.97 लाख रूपये।27-जनपद हरिद्वार में पुलिस थाना रानीपुर में जीआरपी के बहुउददेशीय भवन का निर्माण कार्य लागत 207.74 लाख रूपये।28-40वीं वाहिनी पीएसी, हरिद्वार एवं एटीसी में प्रशिक्षण सुविधाओं को बढ़ाने हेतु सम्मेलन कक्ष में एकोस्टीक का कार्य, पैनलिंग, फलोरिंग, वैंटीलेशन कार्य, शौचालय निर्माण, प्रशिक्षण सम्बंधी उपकरणों यथा हीट पंप आदि की स्थापना, वातानुकुलनध्पंखे तथा साज-सज्जा कार्य लागत 48.86 लाख रूपये। 29-पुलिस लाइन हरिद्वार में महिला पुलिसकर्मियों हेतु बैरक का निर्माण कार्य लागत 193.06 लाख रूपये।30-फायर स्टेशन ऋषिकेश में फायरकर्मियों अभिसूचना एवं अन्य अनुशांगिक शाखाओं हेतु ट्रांजिट हाॅस्टल का निर्माण कार्य लागत 85.33 लाख रूपये कुल कार्यों की कुल लागतरू 1902.22 लाख रूपये………………………  परिवहन निगम 31- हरिद्वार में रोडवेज वर्कशाॅप में कंस्ट्रशन व रिपेयर वर्क लागत 125.58 लाख।…………………. महायोग – 15373.40 लाख रूपये।
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत हरिद्वार भ्रमण के दौरान कनखल स्थित जगद्गुरू आश्रम पहुंचे। जहां उन्होंने सबसे पहले विश्व हिन्दू परिषद के अंतराष्ट्रीय संरक्षक दिनेश जी से शिष्टाचार भेंट की। इसके बाद उन्होंने जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी राजराजेश्वराश्रम से आशीर्वाद लिया।

Nalanda
Flower

अपनी प्रतिक्रिया साझा करे

error: Content of this site is protected under copyright !!