UttarakhandDIPR

शिक्षकों के ट्रेनिंग कैम्प की डेट तय, देखें मूल आदेश

अविकल उत्तराखंड

देहरादून। कौशलम कार्यक्रम के तहत 500 विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा वर्चुअल लैब के माध्यम से तीन दिवसीय प्रशिक्षण की तारीख तय कर दी गयी है। सात से बीस जुलाई तक तीन चरणों में शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

आदेश की मूल भाषा

विषय: कौशलम कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश में वर्चुअल लैब वाले 500 विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा वर्चुअल लैब के माध्यम से तीन दिवसीय प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने विषयक।

महोदय,

उपरोक्त विषयक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, देहरादून एवं उद्यम लर्निंग फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में उत्तराखण्ड राज्य में कौशलम् कार्यक्रम (School for Innovation Development of Human Entrepreneurship) का संचालन वर्ष 2021 से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य माध्यमिक स्तर (कक्षा 9 से 12) के छात्रों में उद्यमी मानसिकता का विकास करना है। सुलभ संदर्भ हेतु कार्यक्रम का ब्रोशर पत्र के साथ संलग्न है। वर्तमान में कौशलम् कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा के लिए पाठ्यक्रम एवं शिक्षक सदर्शिका विकसित की जा चुकी है। अगस्त माह से वर्चुअल लैब वाले प्रदेश के 500 विद्यालयों में इस पाठ्यक्रम के संचालन हेतु कक्षा 9 में 2 वादन प्रति सप्ताह आवंटित किए जाएँगे एवं साथ ही माह के अंतिम शनिवार को आयोजित किए जाने वाले प्रतिभा दिवस में कौशलम् कार्यक्रम से संबंधित गतिविधियों को संचालित किया जाएगा।

इसी परिप्रेक्ष्य में दिनांक 26.05.2022 को प्रातः 12 बजे सीमेट कार्यालय में श्रीमती सीमा जौनसारी, निदेशक, अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में कौशलम् कार्यक्रम हेतु कोर टीम सदस्यों की बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कौशलम् कार्यक्रम के सुचारू संचालन हेतु प्रदेश के वर्चुअल लैब वाले 500 विद्यालयों में से प्रत्येक विद्यालय की प्रधानाचार्य अपने विद्यालय से दो शिक्षकों (कक्षा 9 में पढ़ाने वाले) को कौशलम् पाठचचर्या पढ़ाने हेतु नामित करेंगे नामित शिक्षकों की सूचना प्रधानाचार्यों द्वारा पूर्व में प्राप्त गूगल लिंक पर सबमिट करनी है।

प्रदेश के समस्त वर्चुअल लैब वाले विद्यालयों से नामित शिक्षकों (प्रलोक विद्यालय से 2) को वर्चुअल लैब के माध्यम से तीन दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारियों से अनुरोध है कि वे इस सूचना को अपने जनपद में स्थित समस्त पर्चुअल लैब वाले विद्यालयों को यथासमय प्रेषित करने का कष्ट करेंगे ताकि प्रशिक्षण कार्यक्रम में समस्त नामित शिक्षकों की प्रतिभागिता सुनिश्चित हो सके।

Pls clik

उत्तराखंड में प्रदर्शनकारियों पर पड़ी लाठियां, पुलिस ने अपनाया सख्त रवैया

Uttarakhandnews Uttarakhandnews Uttarakhandnews Uttarakhandnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content of this site is protected under copyright !!