उत्तराखंड में ए ग्रेड धान का समर्थन मूल्य 1888 व औसत का 1868 रु प्रति कुंतल ।

मुख्यमंत्री ने की खरीफ खरीद सत्र 2020-21 की समीक्षा
धान खरीद के लिए 10 लाख मी0टन का निर्धारित किया लक्ष्य, बनाये जायेंगे 242 क्रय केन्द्र।

अविकल उत्त्तराखण्ड

देहरादून। उत्त्तराखण्ड में ए ग्रेड धान का मूल्य 1888 व औसत धान का 1868 रुपए प्रति कुंतल निर्धारित किया गया। गुरुवार की बैठक में सीएम त्रिवेंद्र ने एक अक्टूबर से की जाने वाली धान क्रय के सम्बन्घ में सभी व्यवस्थायें समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Agriculture uttarakhand

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को सचिवालय में खरीफ खरीद सत्र 2020-21 हेतु धान क्रय सम्बन्धी व्यवस्थाओं की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने इस वर्ष 242 धान क्रय केन्द्रों के माध्यम से 10 लाख मी0टन धान क्रय के लक्ष्य पर सहमति व्यक्त करते हुए आवश्यक व्यवस्थाये करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि धान की खरीद तैयार किये गये ई खरीद साफ्टवेयर के माध्यम से किये जाने की व्यवस्था की जाय तथा किसानों की सुविधा के लिये उन्हें घर पर ही आनलाइन पंजीकरण कराने तथा टोकन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाय।

Agriculture uttarakhand

सचिव खाद्य सुशील कुमार ने बताया कि धान क्रय के लिए खाद्य विभाग, सहकारिता विभाग,एनसीसीएफ एवं नैफैड एजेंसियां निर्धारित की गई है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस वर्ष लगभग 2,50,000 हेक्टेयर में धान की बुआई हुई थी।
बैठक में सचिव वित्त सौजन्या, सचिव कृषि हरबंश सिंह चुघ सहित खाद्य सहकारिता, मण्डी परिषद के अधिकारीगण तथा राइस मिलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Uttarakhandnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.