पौड़ी के घंडियाल में यूँ धान कटाई की सीएम त्रिवेंद्र ने, देखें वीडियो

पहाड़ी उत्पादों के प्लांटेशन का किया निरीक्षण

घंडियाल से जगमोहन डांगी की रिपोर्ट/अविकल उत्त्तराखण्ड

घंडियाल, पौड़ी गढ़वाल।
सीएम त्रिवेंद्र रावत शनिवार को कल्जीखाल ब्लॉक के घंडियाल इलाके में थे। यहां मुख्यमंत्री ने धान की कटाई की। उन्होंने दाएं हाथ में दरांती ली और खेत में लगे धान काट कर लोगों को दिखाए। पौड़ी गढ़वाल की मनियारसयुं पट्टी में सीएम ने अपने किसानी पहलुओं से भी रूबरू कराया।

हाथ में दरांती और धान की पोली

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि उत्तराखंड में अनेक नौजवान कठिन परिस्थितियों के कारण घर की ओर वापस लौटे हैं। उत्तराखंड के युवाओं को स्वरोजगार के लिए पर्याप्त अवसर मिले, इसके लिए राज्य में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू की गई है। इस योजना में लगभग सभी प्रकार के कार्यों को शामिल किया गया है।

हरे भरे पर्वतीय खेतों में सीएम त्रिवेंद्र का प्रतीकात्मक धान कटाई को दूर से शूट किया गया । यह दुर्लभ दृश्य वीडियो में कुछ ऐसे कैद हुआ।

उन्होंने घंडियाल में टीएनवीएसई ग्रुप द्वारा उत्पादित पहाड़ी उत्पादों के प्लांटेशन, पायलट प्रोजेक्ट व किनवा की बुआई एवं स्वावलंबन स्वयं सहायता के उत्पादों की जानकारी ली।

  रिवर्स पलायन अभियान योजना के तहत फल सब्जी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु   रैफर वेन सहयोगार्थ को हरी झंडी देकर भी रवाना किया।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि प्रदेश में 100 से अधिक ग्रोथ सेंटर प्रारंभ हो चुके हैं। सभी न्याय पंचायतों में एक-एक ग्रोथ सेंटर बनाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली योजना के तहत बस खरीदने के लिए 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है। इन बसों का रोडवेज से अनुबंध करने की व्यवस्था भी की गई है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में पर्यटन के तहत हम 10 हजार मोटर बाईक देंगे। इसमें दो साल का ब्याज राज्य सरकार देगी। 25-25 किलोवाट के 10 हजार छोटे सोलर पावर प्रोजेक्ट की योजना मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में शामिल की गई है।

उन्होंने इलाके में तारबाड़ एवं सड़क की डामरी करण की मांग पर भी सहमति दी।

इस अवसर पर टीएनवीएसई ग्रुप के डायरेक्टर  दिनेश रावत,  एडवाइजर संदीप नैथानी, अध्यक्ष धीरेंद्र सिंह रावत, सीईओ परमजय रावत, मन्नजय रावत,  दर्जाधारी राज्यमंत्री  धन्नानंद, राज्यमंत्री अतर सिंह असवाल, जिला महामंत्री गणेश भट्ट, जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल, अपर पुलिस अधीक्षक प्रदीप रॉय,  जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, एसडीएम श्याम सिंह राणा, किसान सोहन सिंग, मुकेश सिंह, संदीप, दिनेश सिंह , सीमा देवी, रेखा , राजेश्वरी , विनीता देवी सहित कई लोग मौजूद थे।

Uttarakhandnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.